निकाय चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण 31अक्तूबर से,नवंबर के दूसरे सप्ताह चुनाव की घोषणा संभव

in #political2 years ago

ECI.jpg

आगरा। उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय के चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण 31 अक्तूबर से शुरू किया जाएगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 18 नवंबर को होगा। आयोग की ओर से निर्धारित मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के मद्देनजर निकाय चुनाव की तारीख का एलान नवंबर के दूसरे सप्ताह तक हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि 31 अक्तूबर को मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशित किया जाएगा। आठ से 12 नवंबर तक उन पर दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। 13 से 17 नवंबर तक उनका निस्तारण किया जाएगा। 18 नवंबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निकाय चुनाव (UP civic polls 2022 ) की मतदाता सूची के पुनरीक्षण में एक भी मतदाता, मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये रायबरेली, गोंडा, सीतापुर, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अंबेडकर नगर सहित विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों से मतदाता सूची पुनरीक्षण की तैयारियों की समीक्षा की।राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने मंगलवार को 36 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने मतदाता सूची की तैयारियों के बारे में जिलाधिकारियों से जानकारी ली।

निर्वाचन आयोग ने इस बार पब्लिक को नगर निकाय(UP civic polls 2022 )की मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए आनलाइन व्यवस्था भी दी है। आयोग की वेबसाइट sec.up.nic.in पर जाकर एक नवंबर से चार नवंबर के बीच आनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने जारी अधिसूचना में यह भी निर्देशित किया है कि मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान पडऩे वाले सार्वजनिक अवकाश के दिन भी सभी संबंधित कार्यालय खुले रहेंगे।
नगर निगम चुनाव, नगर पालिका चुनाव और नगर पंचायत चुनाव 2017 की तरह इस बार भी नवंबर-दिसंबर में तय तारीखों पर होंगे। पिछली बार तीन चरणों में चुनाव की तारीखों का ऐलान 27 अक्टूबर को हुआ था, तब 22 नवंबर, 26 नवंबर और 29 नवंबर को तीन चरणों में म्यूनिसिपल इलेक्शन हुआ था। जबकि 1 दिसंबर को चुनाव नतीजों की घोषणा हुई थी