अग्निपथ पर अग्निवीर चलने को तैयार नहीं,भावी अग्निवीरों ने हाइवे,एक्सप्रेस वे पर मचाया उत्पात

in #agra2 years ago

Screenshot_20220617-232351_Gallery.jpg

आगरा। भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा मंगलवार को सेना भर्ती की नई प्रक्रिया अग्निपथ की नई शुरुआत की गई थी... इस नई सेना भर्ती की प्रक्रिया का पूरे देश में युवा सड़कों पर उतर कर विरोध कर रहे हैं।। आगरा जोन में भी इसका व्यापक असर दिखाई दिया।। आगरा मथुरा अलीगढ़ में युवा सड़कों पर उतर कर तांडव मचाने लगे। अलीगढ़ में तो अपर पुलिस महानिदेशक आगरा ज़ोन राजीव कृष्ण की गाड़ी को ही क्षतिग्रस्त कर दिया इसके साथ ही जानकारी आई है कि एक चौकी में भी आग लगाई गई।

अग्निपथ योजना में सेना में चार साल की नौकरी का युवा विरोध कर रहे हैं। लेकिन इनके इस विरोध के कारण हाइवे और एक्सप्रेस वे पर सफर कर रहे हजारों लोगों को अपनी जान बचाने के लिए जूझता देखा गया। बवाल और पथराव के बीच वाहनों में बैठे लोग दहशत में आ गए। यमुना एक्सप्रेस वे हो या फिर आगरा—लखनऊ एक्सप्रेस वे, आगरा दिल्ली हाइवे हो या फिर आगरा ग्वालियर हाइवे। वाहनों के रुकने पर उपद्रवियों ने उनके ऊपर पथराव करना शुरू कर दिया। अचानक हुए इस हमले से हर कोई दहशत में आ गया. बहुत से लोगों को तो अपनी गाड़ियों से निकलकर भागना पड़ा और पुलिस सुरक्षाचक्र में जैसे—तैसे पहुंचे. पुलिस भी इन पत्थर फेंकने वालों और गाड़ियों पर तोड़फोड़ करने वालों से दिनभर जूझती रही।

Screenshot_20220617-230939_Gallery.jpg

गुरुवार को आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद में युवाओं ने विरोध प्रदर्शन किया। शुक्रवार सुबह आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे पर फिरोजाबाद क्षेत्र में आस पास के गांव के युवा पहुंच गए। एक्सप्रेस वे पर बैरियर लगा दिए, इससे वाहन रुक गए। युवाओं ने पथराव शुरू कर दिया. रोडवेज बस के बैरियर पर रुकते ही यात्रियों को बाहर निकलने के लिए कह दिया और युवाओं ने पथराव शुरू कर दिया। एक के बाद एक चार रोडवेज बसों में युवाओं ने पथराव किया। युवाओं के रोडवेज बसों पर पथराव करने से चीख पुकार मच गई। यात्री बचने के लिए भागने लगे। पथराव में बसों ने शीशे टूट गए, किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। कुछ ऐसा ही हाल आगरा—दिल्ली हाइवे पर हुआ। पत्थरों के हमलों से बचने के लिए लोग अपनी वाहनों से निकलकर पुलिस के सुरक्षा घेरे में पहुंचे। इनमें बुजुर्गों से लेकर महिलाएं और बच्चे तक शामिल रहे।
Screenshot_20220617-230852_Gallery.jpg

यमुना एक्सप्रेस वे पर युवाओं के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी। एहतियातन, यमुना एक्सप्रेस वे पर खंदौली टोल प्लाजा पर आगरा से नोएडा की तरफ जा रहे वाहनों को रोक दिया गया है। इससे यमुना एक्सप्रेस वे पर वाहनों की लंबी लाइन लग गई है। गर्मी से जाम में फंसे लोगों का बुरा हाल है।
Screenshot_20220617-230919_Gallery.jpg

आगरा में ग्वालियर रोड पर पथराव
आगरा में युवा ग्वालियर रोड पर एकत्रित हो गए, यहां जाम लगा दिया. पुलिस ने युवाओं को खदेड़ा तो पथराव कर दिया. इससे आगरा ग्वालियर रोड पर कई वाहन और पुलिस की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई. इसके बाद युवा रेलवे ट्रैक की तरफ जाने लगे, पुलिस ने उन्हें रोक दिया और आगे नहीं बढ़ने दिया।
Screenshot_20220617-230928_Gallery.jpg

युवाओं ने आगरा दिल्ली हाईवे जाम कर दिया, वाहनों पर पथराव किया। इससे राहगीर घायल हो गए। युवाओं के उत्पात मचाने पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा, इसके बाद युवक हाईवे से हटे लेकिन आगरा​ दिल्ली हाईवे पर जगह जगह प्रदर्शन किया गया।

इधर हाइवे पर बवाल और पथराव के बीच फंसे सैकड़ों वाहनों में बैठे लोग तो दहशत में थे ही, इनकी चिंता में इनके परिवार वाले भी काफी परेशान रहे. वे बार—बार फोन कर पूरी जानकारी लेते रहे. सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंचने के बाद ही परिजनों की चिंता समाप्त हुई.