आगरा नगर निगम चलाएगा पॉलिथीन के खिलाफ विशेष अभियान

in #agra2 years ago

Screenshot_20220608_221345.jpgआगरा।केंद्र सरकार की ओर से पॉलिथीन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है अब आगरा नगर निगम भी इस आदेश को अमलीजामा पहनाने में जुटा हुआ है हर वार्डों में निगम के अधिकारी व्यापारिक संगठनों के साथ बैठक कर रहे हैं तो वही टास्क फोर्स भी बाजार में छापामार कार्रवाई कर पॉलिथीन के भंडारण को जप्त करने में जुटा हुआ है। बुधवार को वार्ड 39 नामनेर में जेडएसओ अमन कुमार के नेतृत्व में बैठक का आयोजन किया गया इस बैठक में नाम ने क्षेत्र के व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों नगर निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ-साथ क्षेत्रीय पार्षद और क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोगों ने भाग लिया बैठक के दौरान जेडएसओ अमन कुमार ने व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से वार्ता की। इस वार्ता के दौरान निगम अधिकारियों ने व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से अपने-अपने क्षेत्र में दुकानदारों से पालीथिन का इस्तेमाल न करने के निर्देश और आव्हान करने की अपील की।
भारत को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने और पूरे देश में प्लास्टिक के कचरे और उनसे होने वाले खतरे को देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने ऐलान करते हुए कहा कि पूरे देशभर में अगले साल 1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक प्रयोग नहीं हो सकेगा, सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाती है। केंद्र ने एक ड्राफ्ट अधिसूचना जारी की है और बताया कि यह योजना छोटे व्यापारियों को प्रभावित न करे, और साथ ही कचरे से बढ़ते खतरों को देखते हुए 30 सितंबर से पॉलिथीन की थैलियों की मोटाई 50 माइक्रोन से बढ़ाकर 120 माइक्रोन करने का फैसला लिया है। अभी भी देश में 50 माइक्रोन से कम के पॉलिथीन बैग पर बैन है।
इस मीटिंग के दौरान नामनेर के व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने नगर निगम के अधिकारियों को आश्वस्त किया कि सरकार की इस अभियान में वह पूरी तरह से सरकार का साथ देंगे यह अभियान पूरी तरह से प्रभावी ढंग से चल सके इसीलिए वह सभी क्षेत्र के दुकानदारों और व्यापारियों से व ठेल ढकेल लगाने वाले लोगों से अपील करेंगे कि वह पॉलिथीन का प्रयोग बिल्कुल ना करें। इतना ही नहीं वह खुद लोगों को समझाएं कि अगर कुछ सामग्री लेनी है तो एक यह बैग लेकर आएं।नगर निगम के अधिकारियों ने सभी व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से कहा कि अभी बैठक कर सभी को इस आदेश से रूबरू कराया जा रहा है जल्द ही व्रत स्तर पर चेकिंग अभियान भी चलाया जाएगा और इस दौरान जो लोग पकड़े जाएंगे उन पर जुर्माना भी लगेगा।