एमएसएमई डे पर लघु उद्योग भारती के साथ की जीएसटी और एमएसएमई योजनाओं पर परिचर्चा

in #agra2 years ago

Screenshot_20220627_202420.jpgआगरा : द इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडियाकी आगरा शाखा एवं लघु उद्योगभारती के सयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर उद्योगपतियों और चाटर्ड एकाउंटेंट्स के मध्य आ रही जीएसटी एक्ट की समस्या व समाधान पर होटल पीएल पैलेस पर परिचर्चा काआयोजन किया गया | कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि उ. प्र. लघु उद्योग निगम लिमिटेडके उपाध्यक्ष राकेश गर्ग, विशिष्ट अतिथि पंजाब नेशनल बैंक के जोनल मैनेजर गणपत लाल, लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष भुवेश अग्रवाल, सचिव दीपक अग्रवाल, सीए शाखा अध्यक्ष सीए गौरव बंसल, उपाध्यक्ष सीए विवेक अग्रवाल, सचिव सीए गौरव सिंघल, कोषाध्यक्ष सीए आयुष गोयल और सीए अजय जैन ने माँ सरस्वती जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया | कार्यक्रम में एमएसएमई योजनाएं, जीएसटी अधिनियम सर्वेक्षण, खोज, जब्ती और हाल के निर्णय पर परिचर्चा की गयी | परिचर्चा में जीएसटी के लेटेस्ट प्रावधानों एवं सर्च, सीजर, सर्वे के दौरान उद्यमियों द्वारालेने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी और उनके अधिकारों के बारे में भी बताया । सेमिनार का संचालन सीए निशांत बंसल एवं सीए भावना कुमारी ने किया गया | धन्यवाद संजीव जैन ने दिया | इस अवसर पर प्रमुख रूप से प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल, महासचिव विजय गुप्ता, शैलेश अग्रवाल, जतिन अग्रवाल, अरविंद शुक्ला, दिनेश गुप्ता, राजीव बंसल, श्याम सुंदर अग्रवाल, सौरभ गुप्ता आदि मौजूद रहे ।

मुख्य अतिथि राकेश गर्ग ने संबोधित करते हुए कहा कि एकव्यापार 20 या 30 वर्ष तक लम्बा बिना अपडेट के नहीं चल सकता है | आज के समाज मेंबाज़ार में जितना भी कम्पटीशन होगा, व्यापार उतना ही प्रगति करेगा | केंद्रएवं राज्य सरकारें उद्यमियों के प्रति बहुत संवेदनशील है और लगातार चिंतन कर रहीहै लेकिन अभी भी बहुत सी योजनाओं की जानकारी नीचे तक नहीं पहुंच पा रही है।

आगरा शाखा अध्यक्ष सीए गौरव बंसल ने कहा कि जीएसटी के अधिकांश एमित्मेंट्स में लघु उद्योग निगम काफी योगदान है | लघु उद्यमियों के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा लागू विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी और सदस्यों की शंकाओं का निवारण किया।

लघु उद्योग भारती आगरा के अध्यक्ष भुवेश अग्रवाल ने कहा कि योजनाओं और नियमों की जानकारी अगर उद्यमी को समय से मिलती रहे तो वह न केवल अपना उद्यम बेहतर तरीके से चला सकते है बल्कि उद्यमी होने पर गर्व भी महसूस करेंगे।

वक्ता सीए नितेश गुप्ता ने कहा कि सेक्शन 27 में एमएसएमई रजिस्ट्रेशन में गलत जानकारी देने से व्यापारी का रजिस्ट्रेशन निरस्त या उस पर पेनाल्टी लगाने का प्रावधान है | कई बार रिजेक्शन का मुख्य कारण व्यापार को अपटेड न करना भी होता है | अगर आप पहले कोई और व्यापार करते थे और अब कोई और करते है तो उसे अपडेट जरुर करे।

वक्ता निखिल गुप्ता ने कहा कि कर अवनचन की धारणा से कुछ कार्य किये जाये जो दार्शाये न जाए या कोई भी ऐसे कार्य किये है जिससे कानून का उलंधन होता है ऐसी स्थति में जीएसटी की रेड (सर्च) हो सकती है |

Sort:  

Appeal

A little goes a long way
we have initiated

We have liked and followed you, now it's your turn

Your cooperation will only take us forward

By giving one of your likes, we will get power so that we can bring more