समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलने से ही समाज की प्रगति होगी :प्रदेश अध्यक्ष सहकार भारती

in #jhansisahkaar2 years ago

झांसी : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सहकारिता क्षेत्र के अग्रणी संगठन सहकार भारती के द्वारा प्रदेश में चलाए जा रहे सदस्यता अभियान की समीक्षा बैठक झोकन बाग झांसी स्थित संघ कर्यालय के सभागार में आयोजित की गई।
सहकार भारती के कार्यकताओं को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र उपाध्याय ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलने से ही समाज की प्रगति होगी उन्होंने कहा कि जो आज मॉल मॉडल बड़े-बड़े शहरों में चल रहे हैं वह हमारे पूर्वज के लोग ग्रामीण स्तर पर आपसी तालमेल व समन्वय के साथ कर लेते थे जो कि सहकार का ही प्रारूप था उन्हें अपनी जरूरत के लिए शहरों की तरफ नहीं जाना पड़ता था महाराष्ट्र गुजरात के सहकारी समिति बहुत अच्छा कार्य कर रही हैं जिसका वह जीता जागता उदाहरण है।
उत्तर प्रदेश सहकार भारती के प्रदेश महामंत्री डॉ प्रवीण सिंह जादौन ने कहा कि हम सहकार के माध्यम से स्वास्थ्य चिकित्सा के क्षेत्र में कार्य कर सकते है हम ऐसी योजना बनाए जिसके माध्यम से बुंदेलखंड के गरीबों को सस्ता और अच्छा इलाज मिल सके उन्हें धन के अभाव में यहां वहा न भटकना पड़े। सकती है ।

प्रदेश संगठन प्रमुख डॉ अरुण सिंह ने कार्यकर्ताओं संगठन केसे मजबूत करे इसके गुर सिखाते हुए बताया कि सहकार भारती में संस्कारी व निष्ठावान व स्वच्छ छवि के व्यक्तियों को संगठन में जोड़ना है। जिससे संगठन की छवि खराब ना हो और संगठन निरंतर गतिशील होकर कार्य कर सकें ।
कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थिति संस्कार भारती के प्रदेश महामंत्री नरेश चंद्र अग्रवाल ने सहकार भारती में कार्य करने के दौरान अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि उन्होंने सहकार भारती में लंबे समय तक कार्य किया है और सहकारिता के माध्यम से ही हम समाज में परिवर्तन ला सकते हैं और लोगों को रोजगार भी मुहैया करा सकते हैं साथ ही उन्होंने झांसी विभाग के कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों को अपना आशीर्वाद देते हुए कहा कि वह हमेशा संगठन के पदाधिकारियों के लिए सहयोग के लिए हमेशा खड़े हैं किसी भी विचार या किसी भी जानकारी के लिए वह उनसे बात कर सकते हैं।

इससे साथ ही बैठक में आगामी गुरसराय में होने वाले झांसी विभाग के अभ्यास वर्ग की तैयारियों पर भी चर्चा की गई ।
महानगर जिला उपाध्यक्ष सतीश राय , अमित तिवारी, मतस्य प्रोकोष्ठ अध्यक्ष अतुल वर्मा, मंत्री राहुल राय, और सहकार भारती के नवीन सदस्य राममिलन यादव का,जीतू शिवहरे, नीतू माहौर, अनीता चौरसिया संगीता जोशी आदि उपस्थित रहे।

IMG-20220824-WA0012.jpg