मृतक सिंगर सिद्धू मूसेवाला का गाना SYL यू ट्यूब से हटाया गया

sidhumoosewala_syl_1200x768.jpeg

नई दिल्ली

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की मौत के बाद जारी हुआ गाना एसवाईएल यूट्यूब से हटा दिया गया है। गाने को एसवाईएल नाम देने के पीछे सतलज यमुना लिंक कैनाल की पुरानी घटना को कुरेदना था। हरियाणा को पानी दिए जाने के विरोध में इस कैनाल के दो इंजीनियरों की साल 1990 में हत्या कर दी गई थी। इस गाने में उस हत्यारे बलविंदर सिंह जटाना की तारीफ की गई थी। इतना ही नहीं, सिद्धू मूसेवाला के म्यूजिक वीडियो में 1984 के सिख दंगों, पंजाब में उग्रवाद, सिख बंदियों और किसान आंदोलन के दौरान 26 जनवरी 2021 को दिल्ली के लाल किले पर सिख झंडा फहराने का जिक्र किया गया था।

आतंकी जटाना का गुणगान
सबसे पहले बात बलविंदर सिंह जटाना की। सतलज यमुना लिंक कैनाल पंजाब और हरियाणा के बीच जल-बंटवारे को लेकर दशकों से चला आ रहे विवाद का केंद्र रहा है। इस गाने में एसवाईएल के चीफ इंजीनियर एमएल सिकरी और सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर एएस औलख की न केवल हत्या का जिक्र था बल्कि हत्यारे बलविंदर सिंह जटाना समेत कई खालिस्तानी आतंकियों की तस्वीरों का भी उपयोग किया गया था। ध्यान रहे कि जटाना ने 23 जुलाई 1990 को एसवाईएल के चंडीगढ़ ऑफिस में जाकर दोनों इंजीनियरों की हत्या कर दी थी।

आप सांसद के बयान पर गुस्से का इजहार
गाने की शुरुआत पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार बनने के बाद पार्टी के राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता के दिए एक बयान से होती है। उन्होंने कहा था, 'अब हमारी सरकार पंजाब में भी है। 2024 में आप हरियाणा में भी सरकार बनाएगी। 2025 में हरियाणा के हर खेत में पानी पहुंचेगा। यह हमारा वादा नहीं बल्कि गारंटी है।' गुप्ता का यह बयान खत्म होते ही मूसेवाला की आवाज में गाना शुरू होता है जिसमें पानी का एक कतरा भी नहीं देने की बात की जाती है। उसमें अखंड पंजाब लौटाने की भी बात होती है जिसमें हरियाणा, चंडीगढ़ और हिमाचल शामिल हैं।

क्या था गाने में, जानें
गाने में कहा जाता है, 'सानु साडा पिचोकर दे लाना दे देओ, चंडीगढ़ हिमाचल ते हरियाणा दे देओ, जिना चिर सानु सॉवरेंटी दा राह इन दिंदे, उना चिर पानी चड़ो, तुपका नै दिंदे।' इसका मतलब है, 'हमें हमारा अतीत और पहचान लौटाओ, चंडीगढ़, हरियाणा और हिमाचल लौटाओ। पानी तो भूल जाओ, हम एक बूंद नहीं देंगे जब तक कि हमें हमारी संप्रभुता नहीं दोगे।' इसमें आगे कहा गया है कि हम किसी के आगे झुकेंगे नहीं, हमें प्यार से कोई भी जीत सकता है। हम तुम्हें पानी नहीं देंगे क्योंकि तुम मांग नहीं रहे, हुकुम दे रहे हो। आगे आतंकी बलविंदर सिंह जटाना का महिमामंडन करते हुए कहा गया है कि अगर हरियाणा को पानी देने का प्लान वापस नहीं लोगे तो बलविंदर सिंह जटाना जैसा कोई और आएगा।

सिख बंदियों की रिहाई का मुद्दा
सिद्ध मूसेवाला के एसवाईएल सॉन्ग में सिख बंदियों को रिहा करने की भी मांग की गई है। शिरोमणि अकाली दल (बादल) और शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) ने संगरूर लोकसभा उपचुनाव के प्रचार अभियान में इस मुद्दे को खूब उछाला था। उपचुनाव की रविवार को हुई मतगणना में शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के प्रत्याशी सिमरनजीत सिंह मान जीत दर्ज की। वो खुद को ऑपरेशन ब्लू स्टार में मारे गए आतंकी जरनैल सिंह भिंडरवाले का भक्त बताते हैं। इसमें आम आदमी पार्टी के लिए 'टोपीवाला' शब्द का उपयोग किया गया है जिसका मतलब है छोटी सोच वाला। शिरोमणि अकाली दल (SAD) इस शब्द का उपयोग आप के लिए किया करता है।
दीप सिद्धू का भी जिक्र गाने में एक और पंजाबी सिंगर और एक्टर दीप सिद्धू के एक बयान का भी जिक्र है। दीप की फरवरी में कार हादसे में मौत हो गई थी। गाना मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के एक विवादित बयान के साथ खत्म होता है। केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों की वापसी की मांग को लेकर चल रहे किसान आंदोलन के वक्त मलिक के दिए बयान की कड़ी आलोचना हुई थी। उन्होंने कहा था, 'इंदिरा गांधी जानती थीं कि वो मारी जाएंगी और उनकी हत्या हो गई। उन्होंने पुणे में जनरल एएस वैद्य को लंदन में जनरल डायर को मार दिया। मैंने कहा भी कि सिख समुदाय के धैर्य की परीक्षा मत लो।' बाद में केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को वापस ले लिया था।आतंकियों की तस्वीरें और विजुअल गाने में जरनैल सिंह भिंडरावाला, बलवंत सिंह राजोगना और जगतार सिंह हवारा के विजुअल्स का इस्तेमाल किया गया था। साथ ही, बलविंदर सिंह जटाना, दविंदर पाल भुल्लर, गुरदीप सिंह खैरा, लखविंदर सिंह, जगतार सिंह तारा समेत कई सिख आतंकियों की तस्वीरें भी गाने में दिखी थीं। वीडियो के आखिर में #savepunjabwaters और #releasesikhprisoners लिखा था।