चिपचिपी गर्मी आज भी करेगी दिल्लीवालों को परेशान, 62 से 89% तक बना रहेगा हवा में नमी का स्तर

in #lalitrudra2 years ago

गर्मी से राहत दिलाने वाली बारिश राजधानी से कुछ और दूर हो गई है। मॉनसून की दूसरी मध्यम से तेज बारिश के लिए अब एक दिन का इंतजार और बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अब बुधवार को भी उमस भरी गर्मी पड़ेगी। जबकि गुरुवार से शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होगी जिससे उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार, इस समय उमस और तापमान के कॉकटेल के कारण लोग काफी असहज महसूस कर रहे हैं। मंगलवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 37.9 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक था। वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री अधिक 29 डिग्री पर पहुंच गया। हवा में नमी का स्तर 55 से 88 प्रतिशत तक दर्ज किया गया।
मॉनसून आने के बावजूद राजधानी के लोग बीते दो दिनों से गर्मी से बेहाल हैं। मौसम विभाग के अनुसार, सबसे अधिक गर्म पीतमपुरा 39.3 और पूसा 39.4 डिग्री रहे। इसके अलावा पालम में 38.3 डिग्री, आया नगर में 38 डिग्री, जाफरपुर में 38.4 डिग्री, सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में टेंपरेचर 38.1 डिग्री रहा। वहीं नजफगढ़ में न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री, पूसा में 30.8 डिग्री और सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 31.2 डिग्री रहा।
वहीं बारिश के नाम पर राजधानी के कुछ इलाकों को चंद बूंदें नसीब हुईं। जाफरपुर में 1.5 एमएम और मयूर विहार में 4 एमएम बारिश दर्ज की गई। बुधवार को बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहेगा। शाम के समय हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 7 जुलाई को बारिश की वजह से तापमान में कमी आएगी। तापमान सिमटकर 34 डिग्री पर आ जाएगा। मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। वहीं इस बीच 8 और 9 जुलाई को भी हल्की से मध्यम बारिश होगी। तापमान 34 डिग्री के आसपास रहेगा। 10 व 11 जुलाई को बारिश हल्की रह जाएगी। तापमान बढ़कर 36 डिग्री तक रह सकता है।

वहीं, राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में बारिश में असमानता दिख रही है। 1 जून से 5 जुलाई तक हुई बारिश के आधार पर जहां पश्चिमी दिल्ली में 45 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है, वहीं पूर्वी दिल्ली में 118 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। राजधानी में औसत बारिश इस दौरान 5 प्रतिशत अधिक हुई है। 9 में से 5 जिलों में बारिश सामान्य से अधिक दर्ज हुई है।barish.jpg