विंध्याचल में निर्माणाधीन कार्यों की धीमी व खराब गुणवत्ता पर जिलाधिकारी नाराज

in #mirzapur2 years ago

मीरजापुर(यूपी)- जिलाधिकारीIMG-20220527-WA0144.jpg प्रवीण कुमार लक्षकार द्वारा आज अपने जनपद भ्रमण के दौरान जनपद में 50 लाख की लागत से अधिक निर्माणाधीन परियोजनाओ का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में विन्ध्य कारीडोर के निरीक्षण के उपरान्त विन्ध्याचल में निर्माणाधीन लगभग 182 लाख की लागत से 50 व्यक्तियो के लिये आश्रय स्थल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कई स्थानो पर प्लास्टर की गुणवत्ता काफी खराब पाई गई। दीवालो तथा खिड़कियो व दरवाजो के कार्नर पर किये गये प्लास्टर हाथ से ही टूट रहे थे। कई जगह ईट की गुणवत्ता खराब पायी गयी। आश्रय स्थल में शौचालय के अन्दर बनाये जा रहे दीवाल में प्रयुक्त होने वाले बालू, सीमेन्ट में बालू की मात्रा अधिक पायी गयी। 19 बेड के लिये बनाये जा रहे हाल में बीम की गुणवत्ता सही नही पायी गयी। सीढ़ियो पर सीमेन्ट बालू के द्वारा लगाये गये ईट में भी सीमेन्ट की मात्रा कम पायी गयी, जिसे हाथ से ही उठाने पर ईट अलग हो गया। इसी प्रकार छत पर बनाये गये बाउन्ड्रीवाल की गुणवत्ता भी सही नही पाये जाने पर जिलाधिकारी कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये कार्यदायी संस्था सी0एण्ड0डी0एस0 को ब्लैक लिस्टेड करने को कहा। मौके पर उपस्थित अवर अभिन्यता को कड़ी फटकार लगाते हुये निर्देशित किया कि प्रयुक्त होने वाली सामाग्रियो की गुणवत्ता में सुधार लाया जाय तथा आज शाम तक लिखित रूप से भवन पूर्ण होने की तिथि के बारे में अवगत कराया जाय।
तदुपरान्त जिलाधिकारी द्वारा पालीटेक्निक परिसर में कार्यदायी संस्था सी0एण्ड0डी0एस0 द्वारा लगभग 127 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन आई0टी0 इंजीनियरिंग कालेज का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान स्लैब का कार्य पूर्ण तथा प्रथम तल स्लैब का कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं। प्रथम तल पर 30 प्रतिशत स्लैब कार्य पूर्ण किया गया हैं। इसी प्रकार वर्कशाप का 40 प्रतिशत स्लैब कार्य पूर्ण तथा शेष स्लैब डालने का कार्य प्रगति पर हैं। निरीक्षण के दौरान कई जगह पर ज्वाइंट के स्थान पर बीम टूटा हुआ पाया गया जिसे तत्काल ठीक कराने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुये कहा कि कार्य में लेबरो की संख्या बढ़ाते हुये तेजी लायी जाय। गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय गुणवत्ता के साथ किसी भी स्तर पर लापरवाही पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी द्वारा अपने निरीक्षण के क्रम में पहाड़ी विकास खण्ड अन्तर्गत मोहनपुर पहाड़ी पर निर्माणाधीन डिग्री कालेज का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कार्यदासी संस्था सी0एण्ड0डी0एस0 के द्वारा बताया गया कि अब तक प्राप्त 05 करोड़ धनराशि के सापेक्ष 03 करोड़ 78 लाख 50 हजार व्यय किया जा चुका हैं। निरीक्षण के दौरान बीम की फिनिशिंग अत्यन्त खराब पायी गयी। कई बीम नीचे की तरफ झुका हुआ पाया गया तथा कमसे कम 04 बीम टेढ़ा पाया गया जिसे जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये उपस्थित अवर अभियन्ता को कड़ी फटकार लगाते हुये बीम व पिलर सही कराने का निर्देश दिया। पिलर से लगे हुये बनाये गये दीवाल के बीच में गैप पाये जाने पर उसे सीमेन्ट व बालू से भरने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी के निरीक्षण में केवल 04 या 05 मजदूर के द्वारा सटरिंग का कार्य किया जा रहा था जबकि जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि लेबरो व राजगीरो की संख्या बढ़ाते हुये प्रथम तल पर दीवालो को जोड़ने का कार्य भी कराया जाय तथा भूतल के हिस्से पर खिड़कियो व दरवाजे लगाने हेतु निर्देशित किया गया ताकि कार्य में तेजी लाते हुये समय से पूरा कराया जा सकें। उक्त डिग्री कालेज को मार्च 2022 में ही पूर्ण कराना था धीमी प्रगति को देखते हुये जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि मजदूरो की संख्या बढ़ाते हुये कार्य तेजी लाये तथा कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया निरीक्षण के दौरान पाये गये कमियों को दूर किया जाय। आगे के निरीक्षण यदि गुणवत्ता खराब पायी जाती है तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी।