वर्षों से जर्जर हो चुकी सड़क का पुछनहार कोई नहीं

in #ballia2 years ago

जयप्रकाश नगर (बलिया )। द्वाबा क्षेत्र की तमाम सड़कों का बहुत ही बुरा हाल है ,सड़के कम और गढ्ढे ज्यादा है । प्रदेश के मुखिया द्वारा प्रदेश का कमान सम्भालते ही इन सड़कों को दुरुस्त कराने के लिए अब तक कई वादे किये जा चुके लेकिन, वह सभी वादे अभी तक इन सड़कों पर बेअसर दिख रहे है ।इसका कारण क्या है यह बात अब द्वाबा वासियों के समझने से परे है । जब जब सूबे के मुखिया द्वारा इन सड़कों को दुरुस्त करने के लिए तिथि निश्चित की गई तो द्वाबा वासियों में एक नई आश जगी की अबकी बार शायद यह वादा पूरा हो जाय ।लेकिन धरातल पर अब तक कुछ नही दिखा । जबकि किसी भी क्षेत्र के विकास होने में सड़कों का मुख्य योगदान होता है ।तो जहां सड़के ही ठीक नही वहां के हुए विकास का अंदाजा लगाया जा सकता है।
आलम यह है कि राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर स्थित बलराम सिंह के डेरा से नीलम देवी महाविद्यालय होते हुए धतूरी टोला मार्ग राहगीरों के चलने योग्य नही है ।फिर भी इन मार्गो से क्षेत्र की गर्भवती महिलाएं ,या इमरजेंसी रोगियो के साथ अन्य लोग किसी प्रकार अपना यात्रा पूरा करने को विवश रहते है । जबकि इस सड़क का विशेष रिपेयरिंग कार्य करीब आठ लाख की लागत से वर्ष 2016 - 17 में हुआ था । आज यह सड़क कई जगह गढ्ढो में तब्दील हो चुकी ।साथ ही इस सड़क पर कई जगह करीब पाँच मीटर की लंबे दूरी में नीचे की तरफ धस रही है । क्षेत्रवासियों के अनुसार इस सड़क का अस्तित्व पर ही खतरा उत्पन्न हो गया है। तत्कालीन जनप्रतिनिधियों ने बड़ी सोच के साथ इस सड़क का निर्माण कराया था लेकिन इन सड़को को सही ढंग से रखने की जैसे सोच ही नही बची है ।सूबे मुखिया के निर्देश के बावजूद भी विभाग मूकदर्शक बना हुआ है ।

धतुरी टोला निवासी दिलीप सिंह का कहना है कि सड़कों के मरम्मत के लिए सूबे के मुखिया के आदेश के बावजूद भी क्षेत्र की सड़के गढ्ढा युक्त है जिससे राहगीरों को उस पर चलने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैऔर सम्बंधित विभाग पर उसका कोई असर नही है ।

डोमन राय के टोला निवासी रामकुमार सिंह का कहना है आज क्षेत्र की कई सड़के गढ्ढा युक्त हो चुकी है और प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा बार बार मरम्मत के लिए आदेश भी दिए गए ।फिर भी विभाग पर इसका कोई असर नही है ।

क्षेत्र के धतुरी टोला निवासी अशोक कुमार सिंह का कहना है कि इस सड़क का जब से मरम्मत हुआ उसके कुछ दिन बाद ही यह सड़क खराब होना शुरू कर चुकी थी अब तो काफी जर्जर हो चुकी है ।जबकि इसी मार्ग से कई विद्यायलों के छात्रों के वाहन भी आया जाया करते है ।

धतुरी टोला निवासी समाजसेवी शामू ठाकुर का कहना है कि आखिर यह कैसी सरकार है जिसके अधिनस्त उनके निर्देशो पर अमल नही कर रहे है ।और उनके अमल नही करने का खामियाजा आज क्षेत्र के बच्चे ,बुजुर्ग ,गर्भवती महिलाएं आदि लोगो को भुगतना पड़ रहा है ।और आदेश के बावजूद भी सम्बंधित विभाग कुम्भकर्णी नींद में सो रहा है ।