द्वाबा क्षेत्र में नहीं रुकने का नाम ले रही अवैध शराब की तस्करी

in #ballia2 years ago

जयप्रकाशनगर (बलिया ) । जबसे से बिहार राज्य की सरकार द्वारा शराब पर रोक लगाने की मुहर लगा दी गयी ।उसी समय से द्वाबा अवैध शराब के तस्करी का सबसे बड़ा अड्डा बन गया है । हाँ यह भी जगजाहिर है कि द्वाबा की पुलिस भी अपनी सक्रियता दिखाने में कुछ कम नही है ।जिसके तहत जबसे यह अवैध शराब की तस्करी द्वाबा में शुरू हुई तब से अब तक करोड़ो रूपये की अवैध शराब पकड़ते हुए दर्जनों तस्करों को पुलिस द्वारा पकड़ा भी गया ।और उन्हें सम्बंधित धाराओं में चालान भी किया गया ।सब कुछ के बाद भी आखिर क्यों नही बन्द हुई शराब तस्करी यह एक यक्ष प्रश्न बना हुआ है ।

अप्रैल 2017 में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने राज्य में शराब बनाने ,बेचने व उसके सेवन पर प्रतिबंध लगा दिया था। उसके ठीक करीब एक माह बाद से ही द्वाबा क्षेत्र के बैरिया व दोकटी थाना क्षेत्र के करीब दर्जन भर मार्गो से हरियाणा, पंजाब, गोआ, अरुणांचल प्रदेश निर्मित शराब बिहार भेजने का शिलशिला शुरू हो गया। इस शराब की तस्करी में बड़ी संख्या में बेरोजगार युवक शामिल हो गए वही पूंजीपतियों ने इसमें अपना पैसा लगाया तो कतिपय राजनैतिक लोगों ने उन्हें संरक्षण दिया । अवैध शराब की तस्करी में क्षेत्र की पुलिस की भी भूमिका संदिग्ध बताई जा रही हैं। क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगो की माने तो इस अवैध शराब के तस्करी में शराब के तस्करों के अलावा पुलिस विभाग व रसूखदार लोगों का हिस्सा तय है शराब वही पकड़ी जाती है जिसमें उक्त लोगों की साझेदारी नही होती ,हाँ प्रबुद्ध लोगो की माने तो इस समय विभिन्न प्रकार से अवैध शराब की तस्करी की जा रही है ।

द्वाबा क्षेत्र के बैरिया थाना व दोकटी थाना क्षेत्र में आय दिन अवैध शराब का बरामद होना चर्चा का विषय बना हुआ है ।
अप्रैल 2017 से अब तक बैरिया पुलिस ने करीब पांच करोड़ रुपए की अवैध शराब बरामद किया तो वही दोकटी पुलिस ने भी करीब दो करोड़ रुपये की शराब बरामद तो वही बीते दिनों में छोटी छोटी अवैध शराब की कई खेप पकड़ी जा चुकी है ।हाँ अक्सर देखा जाता है कि वाहन चालक या उसमे बैठे मालिक भाग जाया करते है ।

इन मार्गो हो होती है अवैध शराब की तस्करी -

बैरिया थाना क्षेत्र के दया छपरा से नौरंगा घाट से ,टेंगरही ढाला से बीएसटी बांध होते हुए ,सुरेमनपुर से गोपाल नगर दियर , बैरिया एन एच 31 से होते हुए जयप्रभा सेतु ,व घाघरा नदी मार्ग ,जेपी नगर से गंगा नदी मार्ग से ,दोकटी थाना क्षेत्र के शिवपुर घाट से गंगा नदी मार्ग ,सती घाट से गंगा नदी मार्ग ,दोकटी दियारा मार्ग ,दोकटी से बीएसटी मार्ग से रामपुर कोडरहा मार्ग सहित दर्जन भर मार्गो से आवागमन होता है ।