प्रशासन शहरों के संग अभियान पट्टे बनाने के जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश*

in #nohar2 years ago

कलेक्ट्रेट की पुरानी कैंटीन में अब स्वयं सहायता समूह ( एसएचजी) उत्पाद किए जाएंगे प्रदर्शित, लोग खरीद सकेंगे

प्रशासन शहरों के संग अभियान अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों के पट्टे बनाने के जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश
Screenshot_20220703_091647.jpg
जिला कलेक्टर ने बिजली, पानी समेत सभी विभागों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

हनुमानगढ़ 18 जुलाई। जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल ने सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट में बिजली पानी समेत सभी विभागों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। बैठक में जिला कलेक्टर ने सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर चर्चा करते हुए ब्लॉक स्तर पर रैली निकालने, प्लास्टिक थैली की जब्ती की कार्रवाई करने, विभिन्न संगठनों के जरिए कपड़े के थैले बंटवाने, ऑटो टीपर पर प्रचार करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला कलेक्टर ने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान को लेकर बचे हुए पेट्रोल पंपों की जांच करने, दुकानों पर खुले में बिक रहे तेल को लेकर सख्त कार्रवाई करने, दवाओं के सैंपल लेने, प्रतिबंधित दवाओं की दुकानों पर सीसीटीवी अनिवार्य रूप से लगाने, कोविड वैक्सीनेशन को लेकर प्रीकॉशन डोज लगाने को लेकर टीम को घर-घर भेजने, पीडब्ल्यूडी की अधिकारियों को जिला, ब्लॉक मुख्यालय पर मुख्य सड़कों के किनारे पौधरोपण करने, कॉलेज बिल्डिंग को अगले सत्र से पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए।

श्री डिडेल ने जसाना सीएससी की नई बिल्डिंग का छज्जा तीसरे दिन गिरने की घटना को गंभीरता से लेते हुए सीएमएचओ को संबंधित ठेकेदार पर सीधे कार्रवाई करने, घर घर तिरंगा अभियान को लेकर डीएसओ व आयोजन विभाग के अधिकारी को प्रभारी अधिकारी बनाते हुए 13 से 15 अगस्त तक तीन दिन जिले भर में सभी घरों के अलावा सभी सरकारी व प्राइवेट संस्थानों, समेत गैस एजेंसी, राशन की दुकान पर तिरंगा लगाने को लेकर लोगों को प्रेरित करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने शराब की दुकानों पर 8 बजे बाद शराब बिक्री पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश भी दिए।

जंक्शन रीको इलाके में दूषित पानी छोड़ रही फैक्ट्रियों को पहले 15 जुलाई तक ईटीपी लगाने के अल्टीमेटम को 30 जुलाई तक आगे बढ़ाते हुए जिला कलेक्टर ने रीको अधिकारियों से कहा कि 1 अगस्त से निरीक्षण करते हुए सख्त कार्रवाई करें। स्वयं सहायता समूह के उत्पादों को बेचने को लेकर जिला कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट की पुरानी कैंटीन की जगह अलोट करते हुए कहा कि वहां एसएचजी के उत्पाद प्रदर्शित किए जाएं ताकि लोग उन्हें खरीद सकें। इससे एसएचजी को प्रोत्साहन मिलेगा। साथ ही कहा कि एसएचजी छोटे फ्रिज के जरिए डेयरी उत्पादों को बेचे ताकि उनकी कमाई हो।

वन विभाग की समीक्षा के दौरान जिला कलेक्टर को बताया गया कि लव कुश वाटिका को कोहला में बनाने को लेकर सरकार स्तर से स्वीकृति आ गई है। श्री डिडेल ने नोहर डीटीओ को ओवरलोड गाडि़यों पर कार्रवाई करने और डबल डीजल टैंक के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान जिला कलेक्टर ने नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए पट्टे जारी करें। साथ ही कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर खिलोना बैंक भी स्थापित किया जाएगा। लोगों से पुराने खिलौने आंगनबाड़ी केन्द्रों को देने की अपील की जाएगी।

बैठक में जिला कलेक्टर के अलावा सीईओ जिला परिषद श्री अशोक असीजा, एडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया समेत अन्य सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Sort:  

Good