छात्राओं के दल ने किया वन स्टाफ सेंटर का भ्रमण, जानी वर्किंग*

in #wortheum11 months ago

1000045624.jpg

लखीमपुर खीरी 12 अक्टूबर। Our time is now- our Rights, our Future " थीम के अनुसार 11 से 16 अक्टूबर के क्रम में गुरुवार को डीपीओ संजय कुमार निगम के निर्देश पर महिला शक्ति केंद्र टीम ने गतिविधि के अनुसार वन स्टॉप सेंटर के निकट अबुल कलाम आजाद गर्ल्स इण्टर कॉलेज की कक्षा 12 की 15 छात्राओं को वन स्टॉप सेंटर की कार्यप्रणाली समझने हेतु भ्रमण यात्रा का आयोजन किया।

छात्राओं को सर्वप्रथम वन स्टॉप सेंटर की सेंटर मैनेजर के कार्यालय को देखा। काउंसलर विजेता गुप्ता ने सेंटर मैनेजर ने किए जाने वाले कार्य बताए। काउंसलर विजेता गुप्ता ने उन्हें परामर्श के द्वारा कैसे परिवार को जोड़ा जा सकता है, परामर्श के माध्यम से कैसे आपसी विवाद सुलझ जाते हैं, उन्होंने परामर्श से जुड़े कई उदाहरण देकर समझाया। इसके साथ 181 हेल्प लाइन नंबर की जानकारी भी दी। छात्राओं ने केस वर्कर डाली पाल के कार्यों को समझा। केस वर्कर ने बताया कि किस प्रकार से वे समस्त केसों की केस हिस्ट्री तैयार करती है एवं पीड़िताओं के आने व जाने के अभिलेखों को संरक्षित करती हैं। पैरामेडिकल कक्ष में जाकर छात्राओं ने पैरामेडिकल नर्स रीमा वर्मा से उनके कार्यों के बारे में जाना। रीमा ने बताया कि प्रत्येक संवासिनी का प्रतिदिन हेल्थ चेकअप किया जाता है यदि संवासिनी बीमार है तो उसे फर्स्टएड दिया जाता है। छात्राओं ने संवासिनी आवास में जाकर आवास में उपलब्ध संसाधनों को देखा एवं साधनों की पूर्ण रूप से उपलब्धता को देख उन्होंने प्रशंसा की। आवास में उपस्थित संवासिनीयों से वार्ता की। महिला रिपोर्टिंग पुलिस चौकी पर उपस्थित महिला आरक्षी सुधा गंगवार, प्रीती ठाकुर ने वन स्टॉप सेंटर में पुलिस चौकी के कार्यों एवं साइबर क्राइम से बचाव के बारे में बताया, महिला आरक्षी आराधना यादव ने छात्राओं को सेफ्टी एवं एंटी रोमियो के बारे में जागरूक किया।

इसके बाद वन स्टॉप सेंटर के परिसर में स्थित डीएचईडब्ल्यू (महिला शक्ति केंद्र) कार्यालय का भ्रमण कराया। महिला कल्याण अधिकारी आर्य मित्रा बिष्ट ने छात्राओं को प्रोबेशन कार्यालय के कार्य, महिला कल्याण विभाग में संचालित योजनाओं तथा केंद्र, प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी दी।कार्यक्रम में उपस्थित जिला समन्वयक निक्की गुप्ता ने सरकार के द्वारा चलाए जा रहे सभी टोल फ्री नम्बरो एवं सीएम बाल सेवा योजना की जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित अबुल कलाम आजाद गर्ल्स कॉलेज की अध्यापिकाओं तिलक अजरा, रियाज फात्मा एवं वन स्टॉप सेंटर से श्यामा गुप्ता, होम गार्ड प्रियंका का सराहनीय योगदान रहा।