राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) टीम ने महेवागंज में किया स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम।

in #wortheum2 years ago

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) टीम ने महेवागंज में किया स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम।

लखीमपुर खीरी

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) टीम ने महेवागंज में किया स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम।
एनडीआरएफ टीम ने दिया छात्रों को प्रशिक्षण।
एनडीआरएफ ने छात्रों को सिखाया आपदा प्रबंधन के गुण।

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह के निर्देशन में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) वाराणसी की 11 डी टीम द्वारा स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम का आयोजन ग्रीन फील्ड एकेडमी , महेवागंज, लखीमपुर खीरी में किया गया जिसमें एनडीआरएफ टीम द्वारा स्कूल के समस्त विद्यार्थियों, अध्यापकों एवम अन्य कर्मचारियों को आपदा प्रबंधन तथा आपदा से बचाव के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी एवम प्रशिक्षण दिया ।
11 एन०डी०आर०एफ० वाराणसी के कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के कुशल नेतृत्व में वाराणसी से आयी हुई एनडीआरएफ की 11डी टीम द्वारा जिले भर में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आपदा प्रबंधन एवम जागरूकता का कार्य किया जा रहा है इसी क्रम में आज एक स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम का आयोजन महेवागंज में हुआ। इस प्रोग्राम में एनडीआरएफ टीम ने भूकम्प से बचाव, आगजनी की घटना होने पर बचाव, अग्निशमन यंत्र का संचालन, सर्पदंश से बचाव, बाढ़ से बचाव, इंप्रोवाइज्ड राफ्ट बनाना, इंप्रोवाइज्ड स्ट्रेचर बनाना, घायलों का प्राथमिक उपचार करना , घायल की ब्लीडिंग को रोकना , चोटों को एस्टेबलाइज करना एवम पीड़ित की जान बचाने हेतु सीपीआर देने के बारे में बखूबी डेमो देकर प्रशिक्षण दिया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में टीम के रेस्क्यूवर ने कई छात्रों एवम छात्राओं से बचाव उपायों को कराके भी सिखाया।
इस स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम के दौरान एनडीआरएफ टीम से टीम कमांडर निरीक्षक चमन किशोर गुप्ता के साथ आठ सदस्यीय टीम, प्रधानाचार्य के. जी. सक्सेना, अध्यापक एवम कॉलेज के समस्त छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।IMG_20220830_104104.JPG