धर्मिक त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है जिसका श्रीगणेश नवरात्रों से होता है।

in #naseem2 years ago

धर्मिक त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है जिसका श्रीगणेश नवरात्रों से होता है। नवरात्रों के पावन अवसर पर जगह जगह रामलीला का मंचन भी होता है । नरेला में पिछले कई वर्षों से लगातार हो रहा नरेला आदर्श रामलीला कमेटी की तरफ से रामलीला मंचन का आयोजन इस बार भी भव्य तरीके से किया जा रहा है।

यहां पर रामलीला मंचन करने वाले कलाकारों की बात करें तो उन्हें हर वर्ष की तरह इस बार भी मथुरा बिंद्रावन से लाया गया है । वही इन कलाकारों के रामलीला मंचन के लिए करीब 120 फुट का मंच लगाया गया है। जिसमे एक साथ दो पार्ट थीम दिखाई जा सकेगी। रामलीला समापन के बाद दशहरे वाले दिन जो रावण दहन किया जाता है। वह भी यहां पर करीब 90 फुट ऊंचा बनाया जाता है। जिसे बनाने में करीब 5 दिन से ज्यादा का समय लगता है ।

आपको बता दे नरेला आदर्श रामलीला कमेटी द्वारा किया जाने वाले इस रामलीला मंचन को देखने के लिए हजारों की तादाद में दर्शक पहुंचते हैं और उमड़ती की भीड़ को मध्य नजर रखते हुए यहां पर नरेला आदर्श रामलीला कमेटी की तरफ से सिक्योरिटी के पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं। नरेला आदर्श रामलीला कमेटी के अध्यक्ष राजेश खत्री ने बताया कि रामलीला मंचन से पहले हमारी कमेटी की तरफ से जगह-जगह सीसीटीवी कैमरा के साथ 30 सिविल डिफेंस 50 से ज्यादा नरेला आदर्श रामलीला कमेटी की तरफ से वेलिंटियार तैनात रहेंगे और दर्जनों पुलिसकर्मी जवान भी मौजूद रहेंगे ।

नरेला आदर्श रामलीला कमेटी की तरफ से स्थिति के लिए दर्शकों की सुरक्षा के लिहाजे कई एग्जिट गेट के साथ एंबुलेंस और फायर का भी पुख्ता इंतजाम किया गया है । पिछले 2 सालों से कोविड-19 के चलते रामलीला मंचन करने में कमेटियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था लेकिन इस बार हालात सामान्य है लेकिन रामलीला मंचन से पहले बरसात के चलते सभी आयोजक परेशान है। जिसे रामलीला की शुरुआत करने में कमेटी के पदाधिकारियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है । फिलहाल अब रामलीला को लेकर तमाम तैयारियां पुख्ता इंतजाम के साथ पूरी हो चुकी है। नवरात्रे के पहले दिन से ही नरेला रामलीला ग्राउंड में नरेला आदर्श रामलीला कमेटी की तरफ से रामलीला का मंचन किया जाएगा जिसे देखने के लिए हजारों की तादाद में दर्शक पूछेंगे।Hukka-Club-Ramlila-Photo.jpg