डीएम ने की ऑपरेशन कायाकल्प, प्रेरणा प्रणाली एवं सपोर्टिव सुपरविजन आदि की समीक्षा

in #kaushambi2 years ago

कौशाम्बीWhatsApp Image 2022-06-20 at 12.10.47 PM.jpeg

जिलाधिकारी ने की ऑपरेशन कायाकल्प, प्रेरणा प्रणाली एवं सपोर्टिव सुपरविजन आदि की प्रगति की समीक्षा।

जिलाधिकारी श्री सुजीत कुमार द्वारा उदयन सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित कार्यक्रम ऑपरेशन कायाकल्प, प्रेरणा प्रणाली एवं सपोर्टिव सुपरविजन आदि की प्रगति की समीक्षा की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी ने ऑपरेशन कायाकल्प की समीक्षा के दौरान खण्ड शिक्षाधिकारियों से कहा कि खण्ड विकास अधिकारियों से समन्वय कर जिन विद्यालयों में शुद्ध पेयजल, बालक-बालिका शौचालय एवं शौचालयों में पानी की समुचित व्यवस्था अभी तक नहीं हो पायी है, उन सभी विद्यालयों में 15 दिन के अन्दर कार्य पूर्ण करा लिया जाय। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक नियमित रूप से कराया जाय तथा जिला एवं ब्लॉक टॉस्क फोर्स के सदस्यों द्वारा मानक के अनुसार विद्यालयों का निरीक्षण सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने सभी खण्ड शिक्षाधिकारियों से कहा कि अध्यापकों की छुट्टियों के आवेदन का निस्तारण समयान्तर्गत सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि शेष रह गये बच्चों का भी आधार फीडिंग कार्य शीघ्र पूर्ण करा लिया जाय। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा विद्युत पोल विद्यालय से दूर होने के कारण, जिन विद्यालयों में विद्युत संयोजन का कार्य नहीं हो पाया है, शीघ्र ही इस्टीमेट बनाकर जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को उपलब्ध करा दिया जाय, ताकि विद्युत संयोजन का कार्य शीघ्रता से कराया जा सकें।
बैठक में जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने बताया कि 55 विद्यालयों में चहारदीवारी नहीं है, जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड शिक्षाधिकारियों को खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से शीघ्र ही चहारदीवारी का कार्य कराने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि शासन से कुल 224401 नामांकन का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसमें से 212723 नामांकन कराया जा चुका है, लक्ष्य को पूर्ण कर लिया जायेंगा। बैठक में बताया गया कि शासन के निर्देशानुसार अधिकारियों को कुल-82 विभिन्न विद्यालय गोद दिये गये हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सम्बन्धित अधिकारियों को सूचित कर दिया जाय कि वे शीघ्र ही अपने-अपने विद्यालयों का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री शशिकान्त त्रिपाठी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।