अस्पतालों में दवाई की उपलब्धता रहे पूर्ण...... जिलाधिकारी*

in #dmsambhal2 years ago

आज जिलाधिकारी महोदय द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पवांसा का किया गया निरीक्षण

अस्पतालों में दवाई की उपलब्धता रहे पूर्ण...... जिलाधिकारीIMG-20220723-WA0048.jpg

अस्पतालों में साफ सफाई पर दिया जाए विशेष ध्यान...... जिलाधिकारी

प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए प्रत्येक चिकित्सा कर्मी अपना पहचान पत्र अपने पास रखें ....... जिलाधिकारी

संभल (बहजोई) 22 जुलाई 2022

       आज जिलाधिकारी महोदय श्री मनीष बंसल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पवांसा का निरीक्षण किया। जिसमें डाट्स कक्ष का निरीक्षण करते हुए डाट्स कक्ष में रखे यंत्रों के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की एवं चिकित्सकों को निर्देशित करते हुए कहा कि सैंपल की जांच सही तरीके से की जाए। चिकित्सा कर्मियों के  पहचान पत्र ना मिलने पर जिलाधिकारी महोदय ने नाराजगी व्यक्त की एवं निर्देशित करते हुए कहा कि सभी चिकित्सा कर्मी अपना पहचान पत्र प्रत्येक दशा में अपने पास रखें।

IMG-20220723-WA0044.jpg
जिलाधिकारी महोदय ने दवाई वितरण सेंटर का निरीक्षण करते हुए वहां की आधारभूत सुविधाओं को चेक किया। एवं औषधि चार्ट को दीवार पर चस्पा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो दवा स्टॉक में उपलब्ध ना हो औषधि चार्ट पर उस दवा के नाम के आगे क्रॉस चिन्ह लगाया जाए। और उन्होंने कहा कि डॉक्टर द्वारा रोगी के पंजीकरण के पर्चे पर चिकित्सक दवाई लिखने के उपरांत अपने हस्ताक्षर स्टांप मोहर के साथ करना सुनिश्चित करें। फार्मेसिस्ट को निर्देशित करते हुए कहा कि दवाई वितरण का एक रजिस्टर बना होना चाहिए। और उसमें रोगी की पंजीकरण संख्या एवं डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवा प्रत्येक दशा में अंकित होनी चाहिए। जिलाधिकारी महोदय ने दवाई की उपलब्धता को चेक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी द्वारा कोल्ड चेन का भी निरीक्षण किया गया। एवं उन्होंने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जो यंत्र खराब अवस्था में है उनको प्रत्येक दशा में ठीक करा लिया जाए। इसके उपरांत जिलाधिकारी महोदय द्वारा ओपीडी, प्रसव कक्ष, लेबर रूम, बीपी जांच कक्ष, आदि का निरीक्षण किया गया। एवं आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक दशा में अस्पताल की साफ सफाई एवं दवाई की उपलब्धता बनी रहे। ![IMG-20220723-WA0044.jpg](https://images.wortheum.news/DQma2siJT94UGKvjFN8sbcE6J2BAwiCX21Ey1TPEadBedSG/IMG-20220723-WA0044.jpg)
    इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी पंकज कुमार विश्नोई, चिकित्सा अधीक्षक मनोज कुमार चौधरी, एवं संबंधित चिकित्सक सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

IMG-20220723-WA0049.jpg