Har Ghar Tiranga: तिरंगा देकर रेलवे कर्मियों के वेतन से काटी राशी, विरोध के बाद इस इलाके में फैसला वापस

in #newshub2 years ago

_1530854802.jpg

आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा अभियान में सभी सरकारी विभाग भी अपने ढंग से भूमिका निभा रहे हैं। कहीं शासनस्तर से तो कहीं विभाग स्थानीय स्तर पर राष्ट्रीय ध्वज के प्रबंध किए जा रहे हैं।

वाराणसी। आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा अभियान में सभी सरकारी विभाग भी अपने ढंग से भूमिका निभा रहे हैं। कहीं शासनस्तर से राष्ट्रीय ध्वज के प्रबंध किए जा रहे हैं तो कहीं विभाग स्थानीय स्तर पर तिरंगे की व्यवस्था कर रहे हैं। वहीं, रेलवे में तिरंगे की खरीदारी के लिए रेलकर्मियों के वेतन से कटौती की जा रही है। कहीं रेलकर्मी इस कटौती को सहर्ष स्वीकार कर रहे हैं तो कहीं उसका विरोध भी हो रहा है। उत्तर रेलवे मुख्यालय ने विरोध के बाद वेतन से कटौती न करने का आदेश जारी कर दिया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के सभी मंडलों में राष्ट्रीय ध्वज की खरीदारी के लिए स्टाफ बेनिफिट फंड का उपयोग किया गया है। इसकी भरपाई के लिए कर्मचारियों के वेतन से 50-50 रुपये की कटौती होगी। वाराणसी मंडल के 11300 कर्मचारियों और 150 अधिकारियों को तिरंगा दिया जा रहा है। चीफ पीआरओ पंकज सिंह ने बताया कि स्टाफ बेनिफिट फंड से खरीदे गए झंडे बंट रहे हैं।

उत्तर मध्य रेलवे में भी हुआ विरोध
उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडल के करीब 63 हजार कर्मचारियों के वेतन से 38 रुपये काटे जाएंगे। इस संबंध में एनसीआर के उपमुख्य कार्मिक अधिकारी एमके कुलश्रेष्ठ ने पत्र जारी किया है। यहां भी स्टाफ बेनीफिट फंड (कर्मचारी लाभ कोष) से तिरंगा खरीदा जा रहा है। नार्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लाइज संघ के जोनल महामंत्री आरपी सिंह, मंडल मंत्री चंदन सिंह समेत अन्य यूनियन नेताओं ने कटौती का विरोध किया है। बरेली में करीब 9000 रेलवे कर्मचारियों के वेतन से 35 रुपये प्रति तिरंगा के हिसाब से कटौती की जा रही है। इसका कर्मचारी यूनियनों ने विरोध किया है।

अलीगढ़-कानपुर में वेतन से कटौती
अलीगढ़ व कानपुर में रेलकर्मियों के वेतन से 38 रुपये काटकर दो गुणे तीन फीट का झंडा दिया गया है। वहीं शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग में 21 रुपये/ झंडे के हिसाब से राशि ली गई है।

पीलीभीत-शाहजहांपुर में स्वेच्छा से दिए रुपये
पीलीभीत में मंडल कार्यालय से राष्ट्रीय ध्वज भेजे गए हैं। वहीं कुछ रेलवे कर्मियों से ध्वज के लिए 75-75 रुपये स्वेच्छा से जमा कराए गए। शाहजहांपुर में 40 अफसरों ने अपने वेतन से स्वेच्छा से धनराशि दी है। उस राशि से 14 हजार 40 झंडे वितरित किए गए।

मुरादाबाद में विरोध पर आदेश वापस
तिरंगे के लिए रेलकर्मियों के वेतन से कटौती का रेल संगठनों ने विरोध जताया है। सेंट्रल स्टाफ बेनिफिट फंड की बैठक में मुद्दा उठाया था। इसके बाद उत्तर रेलवे मुख्यालय ने वेतन न काटने का आदेश जारी कर दिया है।