एक साल में 20 लाख रुपये से अधिक की नकद जमा के लिए, नियमों में बदलाव

in #wortheum2 years ago

सालाना 20 लाख रुपये से अधिक जमा करने पर अब किसी को अपना पैन विवरण और आधार कार्ड अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा।

अवैध और बेहिसाब नकद लेनदेन पर नकेल कसने के लिए, सरकार ने इस साल की शुरुआत में नकद सीमा नियमों में संशोधन किया था। निर्धारित सीमा से अधिक नकद भुगतान करने या प्राप्त करने पर भुगतान या प्राप्त राशि के 100 प्रतिशत तक का भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा निर्धारित नए नियमों और विनियमों के तहत, जो व्यक्ति सालाना 20 लाख रुपये से अधिक जमा करना चाहते हैं, उन्हें अब अपना पैन विवरण और अपना आधार कार्ड अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा।

जबकि पहले नकद जमा करते समय व्यक्तियों को पैन विवरण प्रस्तुत करने के लिए प्रति दिन 50,000 रुपये की सीमा थी, आयकर विभाग ने कोई वार्षिक सीमा निर्धारित नहीं की थी।

लेकिन नए नियमों के तहत, एक या एक से अधिक बैंकों में एक वर्ष में बड़ी मात्रा में नकद निकासी और जमा राशि को ट्रैक करने योग्य विवरण बनाने के लिए पैन और आधार विवरण के साथ पालन करने की आवश्यकता है।

प्रत्येक व्यक्ति, नीचे दी गई तालिका के कॉलम (2) में निर्दिष्ट लेनदेन में प्रवेश करते समय, इस तरह के लेनदेन से संबंधित दस्तावेजों में अपनी स्थायी खाता संख्या या आधार संख्या, जैसा भी मामला हो, और निर्दिष्ट प्रत्येक व्यक्ति को उद्धृत करेगा। उक्त तालिका के कॉलम (3) में, जो इस तरह के दस्तावेज प्राप्त करता है, यह सुनिश्चित करेगा कि उक्त संख्या को विधिवत उद्धृत और प्रमाणित किया गया है," सीबीडीटी ने 10 मई को अपने नोटिस में कहा।

जिन व्यक्तियों के पास पैन नहीं है, उन्हें एक वित्तीय वर्ष में 50,000 रुपये से अधिक या 20 लाख रुपये से अधिक के किसी भी लेनदेन में प्रवेश करने से कम से कम सात दिन पहले पैन के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है।

hd824m9o_money-generic-rupees-generic_625x300_25_February_21.jpg