Punjab Budget 2022 Live: पंजाब का 1.55 लाख करोड़ का बजट पेश, पिछले साल से 14 फीसदी ज्यादा, टैक्स चोरी रोकने

in #panjab2 years ago

chandigarh_1656309113.jpegबजट पेश करते पंजाब के वित्तमंत्री हरपाल चीमा

पंजाब की भगवंत मान सरकार आज अपना पहला बजट पेश कर रही है। अभी तक सरकार अंतरिम बजट पर चल रही थी। बजट पेपरलेस होगा। वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने दावा किया है कि मान सरकार ने यह बजट आम लोगों की सलाह पर तैयार किया है।

स्कूली बजट में 16 फीसदी का इजाफा
पंजाब में स्कूली व उच्च शिक्षा के बजट में 16 फीसदी का इजाफा किया गया है। तकनीकी शिक्षा बजट में 47 फीसदी और मेडिकल शिक्षा बजट में 57 फीसदी इजाफा किया गया है। पंजाब में स्कूलों के रखरखाव के लिए एस्टेट मैनेजर रखे जाएंगे।

चीमा ने पेश किया बजट अनुमान
पंजाब सरकार ने वित्तीय साल के लिए 1.55860 करोड़ का बजट अनुमान पेश किया है। पिछले साल के मुकाबले यह 14 प्रतिशत ज्यादा है। 60 हजार 440 करोड़ रुपये कर्मचारियों की तनख्वाह और पेंशन के लिए रखे गए हैं।

टैक्स चोरी रोकने के लिए इंटेलिजेंस यूनिट बनाएगी सरकार
पहली बार सरकार टैक्स चोरी रोकने के लिये इंटेलिजेंस यूनिट बनाने जा रही है। टैक्स की चोरी को लेकर पिछली सरकार ने कोई इंतजाम नहीं किए।

ये हैं बजट के आधार
बजट का आधार बिगड़ते वित्तीय हालात को संभालना, राजस्व बढ़ाकर कर्ज घटाना और सार्वजनिक फंडों का प्रभावशाली इस्तेमाल है। बजट में पहली बार वित्तीय जोखिम का जिक्र किया गया है।

शिक्षा और स्वास्थ्य पर फोकस
सरकार ने शिक्षा और स्वास्थ्य पर फोकस किया है। पंजाब पर 2.63 लाख का कर्जा है।

जनता का बजट
चीमा ने कहा कि लोगों की राय से पहली बार पंजाब का बजट तैयार किया गया है। यह जनता का बजट है। 20384 सुझाव लोगों ने दिए हैं। 27.3 प्रतिशत सुझाव राज्य की महिलाओं ने दिए।

पेपरलेस बजट से 21 लाख रुपये बचेंगे
वन विधायक वन पेंशन से 19 करोड़ हर साल बचेंगे। पेपरलेस बजट से 21 लाख रुपये बचेंगे।

एक जुलाई से पूरा होगा मुफ्त बिजली का वादा
वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा कि मुफ्त बिजली का वादा एक जुलाई से पूरा होगा। बजट का एक एक पैसा लोगों पर खर्च होगा।

पेपरलेस बजट पर सवाल
कांग्रेस विधायक सुखपाल खैरा ने पेपरलेस बजट पर सवाल उठाए। उन्होंने बजट एप डाउनलोड करने के लिए वाई-फाई नहीं होने पर आपत्ति जताई।

Punjab Budget 2022: पंजाब का 1.55 लाख करोड़ का बजट पेश, टैक्स चोरी रोकने के लिए इंटेलिजेंस यूनिट बनाएगी सरकार
आम आदमी पार्टी नेतृत्व वाली पंजाब सरकार आज अपना पहला बजट पेश करेगी। सरकार ने बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि पर पिछली सरकारों के मुकाबले 15 से 20 प्रतिशत अधिक बजट आवंटन का फैसला किया है। राज्य के युवाओं में खेलों के प्रति बढ़ावा देने के लिए सरकार हर जिले में स्टेडियम बनाएगी।