Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र पर SC में थोड़ी देर में सुनवाई, शिंदे के समर्थक ठाणे में सड़कों पर उतरे

in #wortheum2 years ago

Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई पर कुछ देर में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. दूसरी तरफ बागी विधायकों पर विधानसभा की सदस्यता छिनने की तलवार लटकी है. डिप्टी स्पीकर के नोटिस का इनको शाम 5.30 बजे तक जवाब देना है.maharashtra_political_crisis-sixteen_nine.jpegMaharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र में जारी सियासी जंग का मामला आज सुप्रीम कोर्ट में है वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र में सड़कों पर भी शिवसैनिकों और शिंदे समर्थकों की जंग देखने को मिल रही है. ठाणे में आज बड़ी संख्या में शिंदे समर्थक सड़क पर उतरे और शिवसेना से बागी हुए नेताओं में समर्थन में प्रदर्शन किया.

दूसरी तरफ मीटिंग्स का दौर भी जारी है. दोपहर में एकनाथ शिंदे बागी विधायकों संग बैठक करेंगे. वहीं बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस आज फिर दिल्ली जाकर अमित शाह से मिलेंगे.

एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर साधा उद्धव पर निशाना

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले एकनाथ शिंदे ने फिर ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा कि क्या आपको सरकार में छगन भुजबल के साथ बैठने में पीड़ा नहीं होती? जिस शख्स ने हिंदुहृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे को कैद किया था. यह सवाल पूर्व विधायक सुभाष सबने ने सीएम और शिव सेना के मुखिया उद्धव ठाकरे ने पूछा. सबने को विधानसभा में यह सवाल पूछने पर सस्पेंड कर दिया गया था.

Sanjay Raut के भाई बोले- आखिरी पल तक शिवसेना में रहूंगा

सियासी घमासान के बीच संजय राउत के भाई सुनील राउत का बयान आया है. वह बोले कि मैं गुवाहाटी क्यों जाऊं? मैं गोवा जा सकता हूं. गुवाहाटी में क्या गद्दारों का चेहरा देखने जाऊंगा. मैं शिवसेना का आदमी हूं. मैं अपने आखिरी क्षण तक शिवसेना में ही रहूंगा और शिवसेना का ही काम करूंगा. अब जितने लोग बचे हैं हम उनसे ही महाराष्ट्र में शिवसेना बढ़ाएंगे.

ज़िंदा लाश' वाले बयान पर संजय राउत की सफा

शिवसेना नेता संजय राउत ने अपने 'ज़िंदा लाश' वाले बयान पर सफाई दी. वह बोले कि जो लोग 40-40 साल तक पार्टी में रहते हैं और फिर भाग जाते हैं, उनका ज़मीर मर गया है, तो उसके बाद क्या बचता है? ज़िंदा लाश. यह राममनोहर लोहिया साहब के शब्द हैं. मैंने किसी की भावना को ठेस पहुंचाने का काम नहीं किया, मैंने सत्य कहा है.

संजय राउत ने आगे कहा कि हम लोग रोड टेस्ट और फ्लोर टेस्ट दोनों के लिए तैयार हैं. बीजेपी पर निशाना साधते हुए राउत ने कहा कि जिन्होंने महबूबा मुफ्ती के साथ हाथ मिलाया वे हमपर कमेंट ना करें. वह बोले की बीजेपी शिवसेना के बागी विधायकों और सांसदों के संपर्क में है.

सुप्रीम कोर्ट में कुछ देर में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में बागी गुट की दो अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई होगी. एक याचिका एकनाथ शिंदे की ओर से जारी की गई है, जबकि दूसरी याचिका बागी विधायक भरत गोगावले की ओर से दायर की गई है. दोनो्ं ही याचिकाओं में डिप्टी स्पीकर के फैसले को चुनौती दी गई है. सबसे पहले दो उस नोटिस को चुनौती दी गई है जिसमें 16 बागियों की सदस्यता समाप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. वहीं, शिंदे को नेता पद से हटाने और अजय चौधरी को चीफ व्हिप नियुक्त करने के फैसले को भी चैलेंज किया गया है.

सुप्रीम कोर्ट में एकनाथ शिंदे का पक्ष वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और एनके कॉल रखेंगे जबकि उद्धव कैंप की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी और देवदत्त कामत पैरवी करेंगे. शिंदे कैंप का दावा है कि उनके पास शिवसेना के 39 विधायक हैं, जबकि उद्धव के पास महज 16 विधायक हैं, ऐसे में नेता पद से हटाने और चीफ व्हिप नियुक्त करने का अधिकार उद्धव का नहीं बल्कि शिंदे का होना चाहिए.