नारी शक्ति का वंदन हमारी सनातन संस्कृति और परंपरा है

in #seoni7 months ago

जब भी किसी बड़े संघर्ष की शुरूवात होती है तो पहले शक्ति का आह्वान किया जाता है । महिलाओं का सशक्त होना देश के विकास के लिये जरूरी है । हमारी केन्द्र सरकार ने इस ओर ध्यान दिया है पिछले दस वर्षो में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में नारी शक्ति के सशक्तिककरण को अपनी प्राथमिकता में रखा गया है । अनेकोनेक योजनाओं के माध्यम से महिलाओं के स्वावलंबन, शिक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान दिया गया है । उसी का परिणाम है कि आज आर्थिक रूप से सामाजिक रूप से मजबूत होकर महिलाएँ देश के विकास में सभी क्षेत्रों में अपना योगदान दे रही है । यहाँ तक कि सामरिक क्षेत्र हो या विज्ञान का क्षेत्र हो महिलाओं ने अपनी कार्यकुशलता और क्षमता का परिचय दिया है ।

उक्ताशय की बात बालाघाट सिवनी संसदीय क्षेत्र की संयोजक श्रीमती लता एलकर द्वारा आज भाजपा जिला कार्यालय में नारी शक्ति वंदन, महिला स्वा सहायाता समूह एवं गांव चलो अभियान की कार्यशाला को संबोधित करते हुये कही । श्रीमती एलकर ने कहा कि आगामी दिनों में हम लोकसभा चुनावों का सामना करने जा रहे है, हमें संगठन ने विभिन्न जिम्मेदारियाँ सौंपी है उन्हें हमें पूरी लगन और निष्ठा से पूरा करना है । महिलाएँ किस तरह संगठित हो इसके लिये कार्यक्रम बनाकर विभिन्न महिला संगठनों से चर्चा करनी है, उन्हें सरकार के कार्य बताना है उनके सुझाव लेना है तथा उनकी समस्याओं को समझना है । स्वा सहायता समूह महिलाओ को आर्थिक रूप से समृद्ध करने साथ ही देश के विकास में अपनी भूमिका निभाते है । आज राजनैतिक क्षेत्र में भी महिलाओं की भूमिका बढ़ रही है जहाँ एक ओर नल से जल, शौचालय, प्रधानमंत्री आवास, मुद्रा योजना, लखपति बहना जैसी योजनाएँ मातृशक्ति को आर्थिक मजबूती दे रही है वहीं महिला आरक्षण विधेयक के माध्यम से उनकी राजनैतिक भूमिका को बढाने के लिये हमारी सरकार ने एतिहासिक कार्य किया है ।

भाजपा मीडिया प्रभारी श्रीकांत अग्रवाल ने बताया कि, इस सम्मेलन में मंडल लोकसभा के संयोजक प्रभुल्ल मिश्रा द्वारा कहा गया कि आने वाले चुनाव के लिये हमें पूर्णकालिक कार्यकत्र्ता की तरह काम करना होगा । कार्य छोटा या बड़ा जैसा भी हो हमें गिलहरी की भूमिका की भावना से कार्य करना है । कम से कम अपने क्षेत्र में दस प्रतिशत वोट बढाने का लक्ष्य निर्धारित करना है ।

कार्यशाला में भाजपा जिला अध्यक्ष आलोक दुबे द्वारा कहा गया कि विकसित, गौरांवित, मजबूत और भारत माता को परम वैभव तक पहुँचाने का जो स्वप्र हमारे पितृ पुरूषों ने देखा था वह साकार होते नजर आ रहा है । देश चहुँमुखी विकास की ओर तेज गति से बढ़ रहा है । जिसकी तारीफ आज विश्व के विकसित राष्ट्र भी कर रहे है । अधोसंरचना के कार्य तीव्रता से किये जा रहे है । चुनाव का दौर आ चुका है गाँव चलो अभियान प्रारंभ हो गया है, दीवार लेखन का कार्य चल रहा है संगठन ने जो जिम्मेदारियाँ हमें सौंपी है उसे पूरा करने के लिये जुटना है ।

भाजपा जिला सह मीडिया प्रभारी मनोज मर्दन त्रिवेदी ने बताया कि, इस कार्यशाला में पूर्व जिला अध्यक्ष एवं भाजपा नवीन सदस्यता अभियान के जिला प्रमुख सुजीत जैन द्वारा कहा गया कि इस अल्पकालिक सदस्यता अभियान कार्यक्रम में हमें अपने अपने क्षेत्र के प्रभावशाली लोगों को भाजपा की सदस्यता दिलानी है । इसमें पूर्व जनप्रतिनिधि रह चुके लोगो, महिलाएँ अथवा विभिन्न धार्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, खेल कूद इत्यादि गतिविधियों में जुड़े हुये युवाओं को भाजपा की सदस्यता दिलाना है ।

इस कार्यशाला में प्रस्तावना जिला महामंत्री अजय डागोरिया द्वारा रखी गयी मंच का संचालन जिला उपाध्यक्ष लालू राय द्वारा किया गया आभार प्रदर्शन जिला महामंत्री जयदीप सिंह चौहान ने किया । कार्यक्रम में जिला पदाधिकारियों सहित मंडलों के आमंत्रित कार्यकत्र्ता उपस्थित रहे इस दौरान पूर्व सांसद श्रीमती नीता पटेरिया, पूर्व जिला अध्यक्ष वेदसिंह ठाकुर, सुदर्शन बाझल, सुजीत जैन,ज्ञानचंद सनोडिया,श्रीराम ठाकुर, दीपक नगपुरे, संजीव मिश्रा, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला उईके सहित बड़ी संख्या मे ंमातृशक्ति उपस्थित रही ।

Sort:  

👍👍👍👍