*बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई रानी अबन्तीबाई लोधी की जयंती*

in #aliganj2 years ago

Screenshot_2022-08-27-17-49-34-56_6012fa4d4ddec268fc5c7112cbb265e7.jpg

अलीगंज- अलीगंज में 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की नायिका वीरांगना अवंतीबाई लोधी की 191 वीं जन्म जयंती धूमधाम से मनाई गई। जन्म दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद मुकेश राजपूत एवं जलालाबाद विधायक हरिप्रकाश वमा्र ने संयुक्त रूप से वीरांगना अवंती बाई लोधी की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर और माल्यार्पण कर की। कार्यक्रम में लोधी समाज के लोगों ने हिस्सा लिया।
डीएवी इण्टर कालेज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वीरांगना अवंती बाई के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में संबोधन करते हुए सांसद मुकेश राजपूत ने कहा की सन 1857 में हुए संग्राम के दौरान वीरांगना अवंती बाई की अहम भूमिका थी। रानी अवंती बाई लोधी भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली प्रथम महिला शहीद वीरांगना थीं।
विधायक हरिप्रकाश वर्मा ने कहा कि भारत की पवित्र भूमि पर ऐसे वीर-वीरांगनाओं की कहानियों से भरी पड़ी है। अबन्तीबाई लोधी ने 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से लेकर देश के आजाद होने तक भिन्न- भिन्न रूप में अपना अहम योगदान दिया। भारतीय इतिहासकारों ने हमेशा से उन्हें नजर अंदाज किया है। देश में सरकारों या प्रमुख सामाजिक संगठनों द्वारा स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े हुए लोगों के जो कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं वो सिर्फ और सिर्फ कुछ प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के होते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हैं जिनके अहम योगदान को न तो सरकारें याद करती हैं न ही समाज याद करता है।
इस अवसर पर महेन्द्र सिंह प्रधान, नीलेश वर्मा, वीरेन्द्र सिंह, मुकेश वर्मा, अरमान सिंह, जयदेव लोधी, दिलीप कुमार, सत्यभान सिंह, राय सिंह, संजीव कुमार राजपूत सहित आदि समाज के लोग मौजूद रहे।