सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र एवं बैग वितरित किया गयाः- प्रतिमा वर्मा

in #wortheum2 years ago

nyk (4).jpgहरदोई. जिला युवा अधिकारी प्रतिमा वर्मा ने बताया है कि भारत सरकार के युवा कार्य क्रम एवं खेल मंत्रालय के अधीन कार्यरत नेहरू युवा केंद्र हरदोई के तत्वावधान में निवेशक शिक्षा, जागरूकता एवं संरक्षण पर आधारित तीन दिवसीय युवा प्रशिक्षण 28 मई से 30 मई 2022 तक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान हरदोई में सफलतापूर्वक संचालित हुआ। उक्त प्रशिक्षण में भरखनी, पिहानी, संडीला,कछौना, हरियांवा विकास खंड से 80 ग्रामीण युवाओं ने प्रतिभागिता की।
उक्त प्रशिक्षण के समापन अवसर पर परियोजना निदेशक गजेन्द्र तिवारी ने जिला ग्राम्य विकास अभिकरण की योजनाओं से अवगत कराते हुए युवाओं को यथा प्रधानमंत्री आवासीय योजना, स्वयं सहायता समूह, स्वच्छ भारत के अंतर्गत शौचालय निर्माण एवं युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु मूल मंत्र दिया। उनका कहना था कि यही समय है जब आप कुछ समाज के लिए कर सकते हैं।
प्रशिक्षण में उपायुक्त एनआरएलएम विपिन चौधरी ने युवाओं को एक लक्ष्य निर्धारण हेतु प्रेरित किया तथा बताया कि आज गांवों में महिला समूह के माध्यम से महिलाएं स्वावलंबी बन रही है तथा उन्हें अपने समूहसे ही बिना ब्याज के ऋण प्राप्त हो रहा है। पंचायतीराज विभाग से पधारे जिला समन्वयक विधुर मिश्र जी ने पंचायत विभाग की योजनाओं का विस्तृत रूप से जानकारी युवाओं को प्रदान की यथा, स्वच्छ भारत योजना, शौचालय निर्माण आदि के बारे में तथा ग्राम पंचायत की पूर्ण जानकारी तथामिनी सचिवालय के उद्देश्य तथा उसकी उपयोगिता पर विस्तृत चर्चा की। कौशल विकास मिशन के जिला प्रबंधक श्री निर्मल मिश्रा नेयुवाओ को कौशल मिशन की योजनाओं की जानकारी प्रदान की। स्वास्थ्य विभाग से पधारे मोहम्मद अहसान ने किशोरों केसवास्थ्य संबंधी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की। सुश्री प्रियंका पांडेय महिला कल्याण अधिकारी ने निराश्रित महिलाओं एवं विधवा महिलाओं के पेंशन एवं शादी अनुदान तथा कोरोना काल में ऐसे बच्चे जिनके माता पिता की मृत्यु हो गई है उनके लिए बाल सेवा योजना की जानकारी से अवगत कराया गया। उक्त अवसर पर नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा अधिकारी प्रतिमा वर्मा ने सभी का स्वागत किया। जिला परियोजना अधिकारी अश्वनी कुमार मिश्र ने निवेश और बचत के बारे में प्रतिभागियों को विस्तृत जानकारी दी। अंत में सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र एवं बैग वितरित किया गया। आगंतुकों के प्रति हार्दिक आभार लेखा एवं कार्यक्रम पर्यवेक्षक प्रमोद कुमार मिश्र ने व्यक्त किया।