भक्तों की मुरादें पूरी करती है बड़ी माता

in #orai2 years ago

उरई.IMG-20220405-WA0041.jpgकोंच में आराजी लाइन के पास सैकड़ों वर्ष पुराना बड़ी माता का मंदिर है. यहां लम्बी कतार लगती है. कहते हैं जो भी आता है उस से मनोकामना पूरी होती है.

कोंच में प्राचीन बड़ी माता मन्दिर पर चैत्र नवरात्रि पर श्रद्धालु यहाँ आकर मैया की पूजा अर्चना विधि विधान से करने में लगे हैं। अलख सुबह से ही यहाँ देवी मैया के भक्त आते देखे जा सकते हैं। यह बड़ी माता मन्दिर सैकड़ों वर्ष पुराना है, यहाँ दूर दराज से लोग आकर मैया के दर्शन करते हैं व मनोकामना पूरी करने का आशीर्वाद मैया से मांगते है। इस मन्दिर पर सबसे ज्यादा भीड़ नवरात्रि की अष्टमी व नवमी पर रहती है। जिन भक्तों की मैया मनोकामना पूर्ण करती हैं वह भक्त अपने परिवार व इष्ट मित्रों सहित जवारे लेकर आते हैं और मैया के चरणों में इन जवारों को समर्पित करते हैं। श्रद्धालु भक्त यहाँ ढोल नगाड़ों के साथ में बारियाँ लेकर आते हैं तो कुछ भक्त अपने गाल में सांग को छिदवाकर जय माता दी की जयकारा लगाते आते हैं।

नौ देवी प्रतिमाएं हैं बडी माता मंदिर में: बड़ी माता मंदिर पर नौ देवी प्रतिमाएं स्थापित है। बड़ी माता के सामने ही देवी मैया माँ शैलपुत्री, माँ ब्रह्मचारिणी, माँ चंद्रघंटा, माँ कुष्माण्डा, माँ स्कंदमाता, माँ कात्यायनी, माँ कालरात्रि, माँ महागौरी, माँ सिद्धदात्री की प्रतिमाएं हैं। बड़ी माता का पूजन अर्चन के बाद श्रद्धालु सभी देवी मैया को विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं।