Wipro के इस साबुन ने सबको धो डाला, Pears और Lux भी छूटे पीछे

in #wipro2 years ago

फाइनेंशियल ईयर 2021-22 (FY22) में संतूर ब्रांड 2,300 करोड़ रुपये से अधिक वैल्यू के साथ साबुन सेगमेंट में भारत का नंबर दो ब्रांड रहा. उन्होंने कहा कि कंपनी महंगाई के दबाव को लेकर चिंतित है, लेकिन इस फाइनेंशियल ईयर में बिजनेस में सुधार की उम्मीद है, क्योंकि पॉम ऑयल की कीमतों में नरमी आ रही है और कच्चा तेल भी सस्ता हो रहा है.
एफएमसीजी और लाइटिंग सेगमेंट में भी है विप्रो
संतूर भारत का दूसरा सबसे बड़ा साबुन ब्रांड
विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग (Wipro Consumer Care & Lighting) के साबुन ब्रांड संतूर (Santoor) ने लक्स (Lux) और पिअर्स (Pears) जैसे ब्रांडों को पीछे छोड़ दिया है. अब संतूर ब्रांड की वैल्यू (Santoor Brand Value) बढ़कर 2,300 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है. इतना ही नहीं बल्कि यह साबुन ब्रांड के मामले में लाइफबॉय के बाद भारतीय बाजार में नंबर दो पर कायम है. कंपनी के सीईओ विनीत अग्रवाल ने इसकी जानकारी दी.

कंपनी को बिजनेस में सुधार की उम्मीद

अग्रवाल ने बताया कि फाइनेंशियल ईयर 2021-22 (FY22) में संतूर ब्रांड 2,300 करोड़ रुपये से अधिक वैल्यू के साथ साबुन सेगमेंट में भारत का नंबर दो ब्रांड रहा. उन्होंने कहा कि कंपनी महंगाई के दबाव को लेकर चिंतित है, लेकिन इस फाइनेंशियल ईयर में बिजनेस में सुधार की उम्मीद है, क्योंकि पॉम ऑयल की कीमतों में नरमी आ रही है और कच्चा तेल भी सस्ता हो रहा है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा अच्छा मानसून और अधिक रोजगार से भी डिमांड साइड में मदद मिलेगी.

इन पांच बाजारों में संतूर नंबर वन

एफएमसीजी और लाइटिंग सेगमेंट में कारोबार करने वाली कंपनी विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग को 31 मार्च 2022 को समाप्त हुए फाइनेंशियल ईयर में 8,634 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है. अग्रवाल ने घरेलू कारोबार के बारे में पीटीआई से कहा, 'भारत में संतूर अभी भी बढ़िया कर रहा है. पिछले साल यह 2,300 करोड़ रुपये से ज्यादा का रहा और साबुन के मामले में नंबर दो ब्रांड बने हुए हैं. अब यह आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात जैसे पांच बाजारों में नंबर एक साबुन ब्रांड बन चुका है.'
अब साबुन के अलावा संतूर के ये प्रॉडक्ट

कंपनी ने संतूर ब्रांड का हाल ही में विस्तार किया है. अब इस ब्रांड नाम से साबुन के अलावा बॉडी लोशन, हैंड वॉश और बॉडी वॉश जैसे प्रॉडक्ट भी आ रहे हैं. अग्रवाल ने कहा, 'इस फाइनेंशियल ईयर में भी संतूर बढ़िया ग्रोथ करेगा. पहली तिमाही में 16 फीसदी से ज्यादा ग्रोथ की उम्मीद है.' कंपनी पर्सनल केयर सेगमेंट में यार्डली जैसे ब्रांड के जरिए उपस्थिति रखती है. इस प्रीमियम पर्सनल केयर ब्रांड ने पिछले साल 30 फीसदी से ज्यादा ग्रोथ हासिल की और महामारी से पहले के स्तर से आगे निकल गया.

भारत से बाहर ज्यादा है कंपनी का कारोबार
आपको बता दें कि विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग के पास एलईडी लाइटिंग ब्रांड Garnet के अलावा मेल ग्रूमिंग ब्रांड Aramusk समेत SEnchanteur, Hygienix, Chandrika, Glucovita, Safewash, Softouch, Giffy Maxkleen जैसे ब्रांड भी हैं. कंपनी को उम्मीद है कि इस साल जून तिमाही में उसका कंज्यूमर बिजनेस 16 से 18 फीसदी के बीच बढ़ेगा. अग्रवाल ने कहा कि पिछले साल कंपनी को 52 फीसदी रेवेन्यू विदेशी बाजारों से हरसिल हुआ. लाइटिंग बिजनेस ने इसमें करीब 1000 करोड़ रुपये का योगदान दिया.Screenshot_20220629_071606.jpg