कन्नौज बवाल में डीएम और एसपी हटाए गए, प्रभारी निरीक्षक सहित दो उपनिरीक्षक निलंबित

in #kannoj2 years ago

तालग्राम थाना क्षेत्र में स्थित एक मंदिर के हवन कुंड में मवेशियों के अवशेष मिलने से दो पक्षों में हिंसा और बवाल हो गया। इस मामले में डीएम और एसपी को हटा दिया गया है। साथ ही, प्रभारी निरीक्षक और दो उपनिरीक्षकों को निलंबित कर दिया गया है। कन्नौज जिले में शनिवार को तालग्राम में हुए बवाल के बाद शासन ने डीएम राकेश कुमार मिश्र और एसपी राजेश कुमार श्रीवास्तव को हटा दिया है। उन्हें प्रतीक्षारत कर दिया गया है। शासन ने कन्नौज का नया जिलाधिकार शुभ्रांत कुमार शुक्ला को बनाया है, जो वर्तमान में चित्रकूट के जिलाधिकारी थे।वहीं, 2013 बैच के आईपीएस अफसर अनुपम को कन्नौज का नया एसपी बनाया है।
इसके अलावा तालग्राम के प्रभारी निरीक्षक हरिश्याम सिंह को निलंबित कर दिया गया है। यहां जीतेंद्र सिंह को नया प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा तालग्राम थाने के दो उपनिरीक्षक विनय कुमार और राम प्रकाश भी निलंबित किए गए हैं। बता दें कि तालग्राम थाना क्षेत्र के गांव रसूलाबाद और फिर कस्बे के मोहल्ला टिकुरियान में बिगड़े हालात के बाद इलाके के सभी धार्मिक स्थलों पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।घटना की जानकारी पर कानपुर के मंडलायुक्त राजशेखर और आईजी प्रशांत कुमार भी तालग्राम पहुंचे। उन्होंने थाने में डीएम और एसपी से पूरी घटना की जानकारी ली। आईजी ने आगजनी करने वाले लोगों को चिन्ह्ति कर रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश भी दिए हैं। रसूलाबाद में हुई घटना के बाद पूरा प्रकरण सांप्रदायिक हो गया। अराजकतत्वों ने दोनों धर्म के लोगों के धार्मिक स्थलों को नुकसान पहुंचाया, तो कई दुकानों में भी आग लगा दी।

इसको देखते हुए डीएम और एसपी के आदेश पर कस्बे और इसके आसपास स्थित सभी धार्मिक स्थलों पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया। पीएसी, फायर टेंडर, वज्र वाहन भी तालग्राम में ही हैं। डीएम और एसपी ने कलकत्तापुरवा जाकर ग्रामीणों को समझाया और अराजकता करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। यहां के ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि जिसने भी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाया है उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।
बिना लाइसेंस बूचडखाना चलने की शिकायत
कुछ स्थानीय लोगों ने डीएम और एसपी से शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि रसूलाबाद के पास एक अवैध बूचड़खाना लंबे समय से संचालित हो रहा है। आरोप है कि थाने के अधिकांश जिम्मेदार इसके बारे जानते है, लेकिन फिर भी कोई कार्रवाई नहीं होती है। आशंका यह भी जताई जा रही कि इसी बूचड़खाने से मवेशियों के अवशेष लाकर मंदिर के हवन कुंड में लाकर डाल दिए गए।
बाजार बंद, कस्बे में सन्नाटा
माहौल बिगड़ने पर डीएम और एसपी ने खुद ही मोर्चा संभाल लिया। डीएम राकेश मिश्र आगे-आगे हाथ में पुलिस की लाठी लेकर चलते नजर आए, तो फिर मातहतों ने सख्त रुख दिखाया। इसके बाद स्थिति शांत हुई। हालात को देखते हुए अधिकांश लोगों ने अपनी दुकानें बंद कर ली। बंद दुकानों के कारण पूरे कस्बे में सन्नाटा नजर आया। जगह-जगह पुलिस बल ही तैनात दिखा।