यूपी के दो करोड़ छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म, सीएम योगी एक अगस्त को खाते में भेजेंगे पैसे

in #cm2 years ago

योगी सरकार इस बार कक्षा एक से 8 तक के बच्चों को 12-12 सौ रुपये देगी। इससे छात्र यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग और स्टेशनरी खुद खरीद सकेंगे। पैसे भेजने की तारीख शुक्रवार को तय हो गई।योगी सरकार इस बार कक्षा एक से 8 तक के बच्चों को 12-12 सौ रुपये देगी। इससे छात्र यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग और स्टेशनरी खुद खरीद सकेंगे। पैसे छात्रों के परिजनों या अभिभावक के खाते में भेजे जाएंगे। पैसा भेजने की तारीख तय हो गई है। एक अगस्त को खाते में पैसे भेज दिये जाएंगे। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस दिन लखनऊ से पैसा भेजने की शुरुआत करेंगे।

पिछले साल करीब 1 करोड़ 56 लाख छात्रों को पैसा दिया गया था। इस बार दो करोड़ छात्र-छात्राओं को इसका लाभ देने का लक्ष्य तय किया गया है। कक्षा एक से कक्षा 8 तक सरकारी विद्यालयों में दाखिला लेने वाले सभी बच्चों को एक साथ रुपये भेजे जाएंगे।
अभी तक 1100 रुपये दिये जाते थे। इस बार स्टेशनरी के लिए सौ रुपये जोड़ते हुए 1200 दिये जाएंगे। रुपयों की बढ़ोतरी का प्रस्ताव पिछले दिनों योगी कैबिनेट की बैठक में पास किया गया था। कैबिनेट ने तय किया था कि बच्चों के लिए दो जोड़ी यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग और स्टेशनरी की धनराशि डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके माता, पिता या अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी।

स्टेशनरी में चार कापियां, दो पेंसिल, दो रबर व दो कटर शामिल किया गया है। वित्त विभाग ने केन्द्रांश प्राप्त होने का इंतजार किये बिना ही निःशुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग और स्टेशनरी की पूरी धनराशि अग्रिम वित्तीय स्वीकृति प्रस्ताव को भी मंजूर कर दिया था।

Sort:  

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.