राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीम ने गोला में चलाया कम्यूनिटी अवेयरनेस प्रोग्राम।

in #ndrf2 years ago

लखीमपुर खीरी

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीम ने गोला में चलाया कम्यूनिटी अवेयरनेस प्रोग्राम।IMG-20220822-WA0060.jpg

एनडीआरएफ टीम ने दिया लोगों को प्रशिक्षण।

एनडीआरएफ टीम द्वारा चलाया गया जागरूकता अभियान।

एनडीआरएफ ने ग्रामीणों को दिया आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण।

                         जिलाधिकारी  महेंद्र बहादुर सिंह के निर्देशन में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) वाराणसी की 11 डी टीम ने एक जन-जागरुकता कार्यक्रम ( सीएपी) का आयोजन गोला कुंभी ब्लॉक सभागार में बीडीओ  प्रदीप कुमार चौधरी की अध्यक्षता में किया जिसमें क्षेत्रीय ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, आपदा मित्र एवं अन्य ग्रामीणों ने हिस्सा लिया ।
          11 एन०डी०आर०एफ० वाराणसी के कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के कुशल नेतृत्व में वाराणसी से आयी हुई  एनडीआरएफ की 11डी टीम द्वारा जिले भर में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आपदा प्रबंधन एवम जन-जागरूकता का कार्य किया जा रहा है इसी क्रम में आज इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ।  इस सीएपी कार्यक्रम के दौरान एनडीआरएफ टीम ने आपदा प्रबंधन तथा आपदा से बचाव के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी एवम प्रशिक्षण दिया । प्रोग्राम मे टीम ने सर्पदंश से बचाव, बाढ़ से बचाव, आगजनी से बचाव , घायलों का प्राथमिक उपचार करना , घायल की ब्लीडिंग को रोकना , चोटों को एस्टेबलाइज करना एवम पीड़ित की जान बचाने हेतु सीपीआर देने के बारे में बखूबी डेमो देकर बताया । इस कार्यक्रम से उपस्थित समस्त लोग लाभान्वित हुए।
    कार्यक्रम के अंत में खण्ड विकास अधिकारी प्रदीप कुमार चौधरी ने बताया कि कोई घटना जब होती है तो लोग घायलों एवम फंसे व्यक्तियों की मदद करने की बजाय मोबाइल में वीडियो बनाते हैं यह हरकत बहुत गलत है। सभी लोगों को तुरंत घायलों की किसी भी तरह मदद करनी चाहिए। आज के इस प्रशिक्षण से एक विश्वास पैदा हुआ है की हम किस तरह से लोगों की आपदा के समय मदद कर सकते हैं एवम उनकी जान बचा सकते हैं।
       इस प्रोग्राम के दौरान एन०डी०आर०एफ० से टीम कमांडर निरीक्षक चमन किशोर गुप्ता के साथ सात सदस्यीय टीम, बीडीओ  प्रदीप कुमार चौधरी के अतिरिक्त अनेक ग्राम प्रधान , ग्रामीण एवम आपदा मित्र इत्यादि मौजूद रहे।![IMG-20220822-WA0059.jpg](https://images.wortheum.news/DQmeKLZs54UQzzSM9ExcfDUKMZ9xUTDsHFFjBbsGL8F1JBM/IMG-20220822-WA0059.jpg)