सांख्यिकी आंकड़ों के संग्रह के लिए कलेक्ट्रेट पर आयोजित हुई कार्यशाला।

in #lakhimpurkherilast year

Uploading image #1...

![IMG-20230726-WA0031.jpg](UPLOAD FAILED)
सांख्यिकी आंकड़ों के संग्रह के लिए कलेक्ट्रेट पर आयोजित हुई कार्यशाला।

लखीमपुर खीरी 26 जुलाई। बुधवार को जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सॉख्यिकीय ऑकड़ों के संग्रहण हेतु कार्यशाला आयोजित हुई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि आजादी के अमृत काल में पीएम के एक भव्य एवं विकसित भारत निर्माण के प्रण तथा मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर वालीअर्थव्यवस्था बनाये जाने की संकल्पना को दृष्टिगत रखते हुये प्रदेश में विकास के अलग अलग आयामों को बल प्रदान किये जाने के लिए समग्र रूप से प्रयास किये जा रहे हैं। जिनका वास्तविक प्रतिबिम्ब विभिन्न सर्वेक्षणों के माध्यम से प्राप्त होने वाले आंकड़ों में भी होना जरूरी है। डीएम ने संगोष्ठी में उपस्थित विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि जनपद में भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा समय- समय पर कराये जा रहे सर्वेक्षणों में अपने स्तर से अपेक्षित सहयोग प्रदान करें।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि विभिन्न
सेक्टरों के GVA-Gross Value Added (सकल मूल्य संवर्धन) का आंकलन करने के लिए प्रदेश में विभिन्न प्रकार के सर्वेक्षण संचालित हैं, जिनके लिए कार्यशाला और जागरूकता अभियानों का आयोजन करके संचालित सर्वेक्षणों के लिए विश्वसनीय आंकड़े संकलित करना है। इस कार्यशाला के माध्यम से सभी हितधारकों से अपील है कि सर्वेक्षण कर्ताओं को वांछित सही ऑकड़ें देकर उनको सहयोग प्रदान करें।

कार्यशाला का उद्देश्य वास्तविक स्थिति के अनुरूप सही ऑकड़ें संग्रहित करके उत्तर प्रदेश को "वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना और राष्ट्र निर्माण में योगदान की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। इसी परिप्रेक्ष्य में प्रदेश में हो रहे निवेश विनिर्माण क्षेत्र में उत्पादन, निर्माण, सेवा क्षेत्र व्यापार आदि क्षेत्रों में सम्बन्धित विभागों द्वारा किये जा रहे योगदान का ससमय एवं सही आंकलन इन सर्वेक्षणों के माध्यम से अत्यन्त आवश्यक हैं। इसके लिए सम्बन्धित सेक्टर से जुड़ी सभी इकाईयाँ एवं उनके उत्पाद से जुड़े ऑकड़ों के आंकलन करने वाले सम्बन्धित विभागों को सवेदीकरण करने हेतु गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने सहायक श्रमायुक्त एके सिंह को निर्देश दिये कि उद्यमियों के उद्यम पंजीकरण हेतु एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया जाये। उप निदेशक, (अर्थ एवं संख्या) लखनऊ मण्डल ने प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन बनाने के सम्बन्ध में ऑकड़ों की गुणवत्ता पर विशेष अपील की। भारत सरकार के राष्ट्रीय सॉख्यिकीय कार्यालय, एनएसओ के प्रतिनिधियों ने भी विभागीय सर्वे के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुये आंकड़ों को शुद्धता पर विशेष ध्यान देने की अपील की। उपायुक्त उद्योग संजय सिंह ने अपनी विभागीय योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी देते हुये शुद्ध ऑकड़े प्रेषित करने की अपील की। बैठक में डीएसटीओ अरविन्द कुमार वर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित कर सभी से अपील की, कि सॉख्यिकीय आंकड़ों की गुणवत्ता बनाने हेतु सभी पक्ष सामूहिक प्रयास करें जिससे कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन बनाया जा सके।