UAE में अरेस्ट गुप्ता बंधुओं का 300 करोड़ का शिवधाम

in #wortheumnews2 years ago

_1654696072.webp

NRI गुप्ता बंधु यानी अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता और राजेश गुप्ता। ये तीनों नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं हैं। साउथ अफ्रीका और ब्रिटेन में करोड़ों की हेराफेरी का आरोपी इनमें से दो भाई अतुल और राजेश गुप्ता UAE में गिरफ्तार हो चुके हैं। आरोप है कि गुप्ता बंधुओं ने साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ गहरी दोस्ती की। इसके बाद अपने संबंधों का इस्तेमाल गलत तरीके से वित्तीय लाभ के लिए किया। यहां तक की सरकार में सीनियर अधिकारियों की पोस्टिंग में भी अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया।

वैसे भी गुप्ता बंधु अपने कामों को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं। चाहे औली में 200 करोड़ की बेटे की शादी हो या फिर सहारनपुर में 300 करोड़ की लागत से अक्षरधाम की तर्ज पर बन रहा शिव मंदिर हो। इस मंदिर का काम 2014 से चल रहा है।

राजस्थान से मंगवाए जा रहे हैं पत्थर सहारनपुर के मूल निवासी गुप्ता बंधुओं की भगवान शिव में आस्था है। 14 जुलाई, 2014 को उन्होंने शिव मंदिर बनाने का फैसला लिया। इस मंदिर का निर्माण शुरू हुए करीब 8 साल हो रहे हैं। मंदिर में एक-एक पत्थर बारीकी से तराश कर लगाया जा रहा है। जो पत्थर लग रहे हैं, सभी राजस्थान से मंगाए जा रहे हैं।

8 एकड़ जमीन में बन रहा है शिवधाम

बाबा लालदास बाड़ा परिसर की 8 एकड़ जमीन पर बनने वाले शिवधाम मंदिर को दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की तर्ज पर बनाया जा रहा है। इसके मुख्य गर्भ गृह में शिव पंचायतन, नवग्रह और हनुमान जी के मंदिर होंगे। एमफी थिएटर और पुजारी के ब्लॉक भी बनाए जा रहे हैं। मंदिर में भगवान शिव के साथ भगवान विष्णु, मां गौरी, गणेश जी, सूर्य, हनुमान की मूर्तियों के साथ नवग्रह का मंदिर भी बनाया जा रहा है। हालांकि मंदिर को 3 साल में बनाने की टारगेट था। मगर, लगातार लगते आरोपों के कारण इसका काम लटका हुआ था। मगर, अब फिर से काम शुरू हो गया है।

फर्श से अर्श तक पहुंचे गुप्ता बंधु

1993 में गुप्ता बंधु नए मौके की तलाश में साउथ अफ्रीका पहुंच गए। यहां उन्होंने जूतों से लेकर कंप्यूटर और खनन से लेकर गाड़ियों का बिजनेस शुरू किया। धीरे-धीरे गुप्ता बंधु साउथ अफ्रीका के सबसे ताकतवर लोगों में शुमार हो गए। 2016 में गुप्ता ब्रदर्स साउथ अफ्रीका के 16वें सबसे अमीर लोगों में से थे। उस समय उनकी संपत्ति लगभग 78 करोड़ डॉलर यानी करीब 60 अरब रुपए थी।

गुप्ता बंधुओं ने कोल और गोल्ड माइनिंग के साथ मीडिया क्षेत्र में भी हाथ आजमाया। उन्होंने साउथ अफ्रीका में ‘न्यूज एज’ नाम से अखबार शुरू कर दिया। वह यहीं नहीं रुके, गुप्ता ब्रदर्स साउथ अफ्रीका में कई न्यूज चैनलों के भी मालिक बन गए।

Sort:  

Mst

Thank you 😊

सभी wortheum news लाइक करें
मैं रिटर्न लाइक करूंगा इसके साथी 9454652059

Your username mobile no
Like all wortheum news
I would like to return its partner 9454652059
If you are interested then Send me
Your username mobile no

Ok... follow Karo notification aayega to kr denge