मनरेगा में मजदूर की जगह जेसीबी से कराया गया कार्य

in #kushinagar2 years ago

मनरेगा में मजदूर की जगह जेसीबी से कराया गया कार्य

दुदही ब्लॉक क्षेत्र के ग्रामपंचायत रामपुर बरहन का मामला

क्षेत्र पंचायत से कराया गया जेसीबी से मिट्टी कार्य

दुदही ब्लॉक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना मखौल बनकर रह गई है। कोई कितना भी शिकायत करे पदाधिकारी की नींद खुलने वाली नहीं है, इसलिए जिम्मेदार मजदूरों से काम कराने के बदले जेसीबी मशीन और ट्रैक्टर का प्रयोग करवा रहे हैं।

यह योजना सरकार द्वारा मूल रूप से गरीब मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने के साथ साथ गांव एवं पंचायत के विकास के लिए शुरू की है। योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब मजदूरों का दूसरे राज्यों में हो रहे पलायन को रोकना है लेकिन जिम्मेदारों की मनमानी एवं अधिकारियों की लापरवाही के कारण रोजगार सेवक एवं मेठ द्वारा फर्जी मजदूर का खाता नंबर डालकर विभाग की आंख में धूल झोंक कर राशि की निकासी कर मशीन के सहारे काम करवाया जा रहा है।

आपको बता दे दुदही ब्लॉक क्षेत्र के ग्रामपंचायत रामपुर बरहन में क्षेत्र पंचायत द्वारा मिट्टी का कार्य कराया जा रहा है जो
रामपुर बरहन मडुवाडीह टोला में शमशान घाट से नारायणपुर बिहार बॉर्डर छठ घाट तंक मिट्टी कार्य जिसकी अनुमानित लागत 8 लाख से ज्यादा की है और वही बगल में दूसरा कार्य रामपुर बरहन मडुआडीह में गाया यादव के खेत से बिहार बार्डर तंक मिट्टी कार्य जिसकी अनुमानित लागत 6,70,000 लाख है जो मात्र दो दिनों में ही सड़क को जेसीबी मशीन के काम करा दिया गया । आस पास के ग्रामीण रमायन निषाद,महादेव,हीरालाल,राजेश निषाद,रामाधार, प्रदीप यादव आदि लोगो ने बताया कि हम लोग बेरोजगार है जॉब कार्ड धारक भी है लेकिन ये दोनों सड़क ठीकेदार द्वारा जेसीबी मशीन लगाकर दो दिन में ही कार्य को करा दिया लेकिन एक भी मनरेगा के मजदूर को काम नही मिला पूछताछ करने पर पता चला कि ब्लॉक के प्रमुख द्वारा जेसीबी मशीन से सड़क पर मिट्टी कार्य किया गया है वही सड़क की लागत को भुगतान कराने के लिए फर्जी मनरेगा मजदूर का मास्ट्रोल भरकर भुगतान कराया जा रहा है जिससे ये साबित होता है कि सरकार के द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं को अधिकारियो द्वारा फर्जी मास्ट्रोल निकाल कर भुगतान कराया जा रहा है । इस संबंध में बीडीओ दुदही ने बताया कि शिकायत मिली है जांच कराया जा रहा है कमी मिलती है तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी