पर्यावरण पर न्यायालय की द्रष्टि - अभियान

in #damoh2 years ago

IMG-20220527-WA0336.jpgपर्यावरण हो स्वस्थ, लगें और लगाए वृक्ष न्यायालय रखेगा नजर
संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश
जून माह में चलेगा विशेष अभियान
दमोह/सुंदर और स्वच्छ हो दमोह चारों ओर हो हरियाली और खुशहाली इसी पवित्र उद्देश्य को लेकर अब न्यायालय भी एक विशेष अभियान चलाने जा रहा है। जहां एक ओर योजना पर कार्य चल रहा है तो वहीं दूसरी ओर समय सीमा में कार्य समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती रेणुका कंचन के निर्देशन में एक विशेष अभियान पर्यावरण की स्वच्छता संरक्षण और संवर्धन एवं वृक्षारोपण के संबंध में आगामी जून माह में चलाया जाएगा।
इस संबंध में एक विशेष बैठक का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सभा कक्ष में की गई। जिला न्यायधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव अंम्बुज पाण्डेय ने उपस्थित सभी विभाग के प्रमुखों को एक कार्य योजना के तहत कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा है कि जितने भी शासकीय कार्यालय हैं उनके परिसर हैं आवास है कथा नगरीय क्षेत्र है सभी जगह वृक्ष होना चाहिए इसकी तैयारी अभी से प्रारंभ कर दें। जिला न्यायाधीश श्री पाण्डेय ने बताया कि 5 जून से वृक्षों के संरक्षण संवर्धन तथा वृक्षारोपण के लिए जन जागरूकता, योजना और क्रियान्वयन पर कार्य प्रारंभ होगा महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि विशेष अभियान 30 जून तक यानि पूरे माह भर चलाया जाएगा । उन्होंने जिले के गणमान्य नागरिकों आम जनमानस से आग्रह किया है कि वह अभियान का हिस्सा बने अपना दमोह सुंदर हो स्वच्छ हो और हम सबकी भागीदारी हो इस संकल्प के साथ हम सबको मिलकर काम करना है ताकि पर्यावरण के संतुलन को बनाया जा सके चार और स्वच्छता और सुंदरता हो इसके लिए सबको प्रयास मिलकर करना है। स्वच्छता अभियान को भी प्रमुखता से लेते हुए नगर पालिका परिषद के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कार्यवाही करें और परिणाम दिखाएं।
पर्यावरण के बनते बिगड़ते संतुलन का परिणाम-
वर्तमान समय में पर्यावरण के बनते बिगड़ते संतुलन से होने वाले दुष्परिणामों से सभी परिचित हैं। भीषण गर्मी और बढ़ता तापमान तो कहीं भारी बारिश और बाढ़ अचानक तापमान में गिरावट और बढ़ोतरी से आज पूरा विश्व परेशान है। घटते वन और कटते वृक्ष एक बड़ी समस्या पैदा कर रहे हैं पर्यावरण के संतुलन को बनाने में और इसके लिए माफियाओं के साथ संबंधित विभाग और जनमानस भी दोषी है। लगातार घटता जलस्तर जल और जल स्रोतों के संरक्षण और संवर्धन में लापरवाही किसी से छुपी नहीं है पर जिम्मेदारी से मुंह मोड़ना एक बड़ी समस्या बनी हुई है। कोरोना कोविड 19 के प्रहार से जहां चारों ओर हाहाकार मचा हुआ था वही ऑक्सीजन की कमी ने पर्यावरण का महत्व भी समझा दिया अगर समय रहते पर्यावरण को ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले समय में समस्या और विकराल हो सकती है। इसीलिए न्यायपालिका अब पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन की दिशा में पल-पल की स्थिति पर नजर रखने के लिए कमर कस चुकी है।
बैठक में उपस्थिति दिशा निर्देश-दमोह जिला न्यायालय परिसर में विधिक सेवा प्राधिकरण के सभाकक्ष में जिला न्यायधीश से अम्बुज पाण्डेय ने जिले के सभी अधिकारी कर्मचारियों को 5 जून से पर्यावरण के संरक्षण संवर्धन और वृक्षारोपण अभियान को चलाने के लिए विशेष निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संगीता त्रिवेदी ने बताया कि जिले में जितने भी स्वास्थ्य केंद्र हैं स्वास्थ्य विभाग के आवास परिसर है उनमें वृक्ष लगाने के लिए निर्देश जारी किए जा रहे हैं। इस अवसर पर विद्युत मंडल के जिले के अधिकारी ने कहा कि विद्युत मंडल विभाग वृक्षारोपण और पर्यावरण को बचाने के लिए एक अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाहन करेगा। वहीं उपस्थित शासकीय अधिवक्ताओं एवं अधिवक्ता गणों ने भी संकल्प लिया अभियान को सफल बनाने का कहा सुंदर स्वच्छ दमोह हो हमारा इसके लिए हम सब मिलकर प्रयास करेंगे।

Sort:  

जब wortheum news में लाइक करने पर ही एक दूसरे का फायदा तब हमने आपको लाइक ओर फॉलो किया है प्लीज़ आप भी हमे लाइक ओर फॉलो करें।🙏

जी जरूर

मैं आपकी पिछले चार दिनों की खबर लाइक कर चुका हूँ