राकेश झुनझुनवाला के पास थे 31,000 करोड़ के शेयर, इन कंपनियों में सबसे ज़्यादा किया था निवेश

in #business2 years ago

भारतीय अरबपति और शेयर बाजार के 'बिग बुल' कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के निधन के बाद अब फोकस शेयर बाजार में उनकी शेयरों की हिस्सेदारी पर आ गया है. शेयर बाजार के निवेशक और विश्लेषक हमेशा उनके एक-एक दांव पर नजर रखते थे. अब स्पॉटलाइट शेयर बाजार में उनकी लगभग 4 बिलियन डॉलर या साढ़े 30 हजार करोड़ की स्टॉकहोल्डिंग पर है. राकेश झुनझुवाला का पिछले रविवार को कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया था. वो 62 साल के थे.

भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले झुनझुनवाला ने कई बड़े बिजनेस और स्टार्टअप कंपनियों में निवेश कर रखा था. वो कई बड़ी कंपनियों के बोर्ड मेंबर भी थे. घरेलू शेयर बाजार में वो सबसे प्रभावी शख्सियत थे. उनके फॉलोअर्स में रिटेल निवेशकों की भी बड़ी संख्या थी. फोर्ब्स के अनुसार, झुनझुनवाला की नेटवर्थ 5.8 अरब डॉलर थी. फोर्ब्स की 2021 की सूची के अनुसार, वह भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे.
Bloomberg के आंकड़ों के मुताबिक, राकेश झुनझुवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के लिए जूलरी की रिटेलर कंपनी Titan Co. का शेयर सबसे ज्यादा फायदे वाला निवेश था. उनके पोर्टफोलियो में एक तिहाई शेयर इसी कंपनी के थे, जो उनका सबसे बड़ा निवेश था.20220816_113835.jpg