गैस उपभोग्ताओ को किया जागरूक

in #indian3 months ago

Screenshot_20240607_131458.jpg

इण्डियनआयल ने रसोई में आग के खतरे से उपभोग्ताओ को जागरूक किया।

उपभोक्ताओं को आवश्यक सुरक्षा उपायों के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से आगरा इंडेन मंडल कार्यालय के उपमहाप्रबंधक रमेश कुमार और बिक्री अधिकारी अनिकेत सिंह के साथ गंगा गैस आगरा के वितरक की मौजूदगी में वितरण कर्मियों के साथ किशोरपुरा और आसपास के क्षेत्र में जागरुकता अभियान चलाया गया। इसमें उपभोक्ताओं को एलपीजी के दैनिक उपयोग में सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए आवश्यक जानकारी देने के साथ ही जागरुक किया गया। इन सरल और महत्वपूर्ण सुरक्षा दिशा-निदेशों का पालन कर उपभोक्ता अपने और परिवार के लिए दुर्घटनाओं के जोखिम कम कर सकते हैं। एक जिम्मेदार कॉपॉरंट इकाई के रूप में आईओसीएल अपने उपभोक्ताओं के हितों और कल्याण की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

एलपीजी रिसाय की आपतस्थिति के मामले में संपर्क करने के लिए ग्राहकों
की 1906 आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर के बारे में जागरूक किया गया।
सुरक्षा के नजरिए से सिलेंडर को सीधी स्थिति में रखना आवश्यक है। सभावित रिसाव या दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एलपीजी स्टोव को सिलेंडर के स्तर से ऊपर एक स्थिर प्लेटफॉर्म पर रखना चाहिए। आईओसीएल का उपयोग इशतम गैस प्रवाह और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किए गए मानक नियामक (डीपीआर) प्रदान करता है। उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि डीपीआर लीक होने या क्षतिग्रसा होने की स्थिति में वे अपने इंडेन वितरक से बदल सकते हैं।
डिवीसनल प्रमुख ने घर घर जाके उपभोक्ताओं को गैस उपयोग की बारीकियों की जानकारी दी , उन्होंने कहा जब खाना बन जाये तो रेगुलेटर से गैस को बंद करदें
मोके पर ही सुरक्षा पाइप को बदल बाया गया जिनके ५ साल पूरे हो गये थे
पाँच साल के बाद पाइप को ज़रूर बदले