केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा- कौशल को बढ़ावा देने वाले 260 नए टीवी चैनल लांच होंगे

in #news2 years ago

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने में प्रौद्योगिकी आधारित दृष्टिकोण और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत डिजिटल विश्वविद्यालय जैसी पहल महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि सभी के लिए शिक्षा को सुगम बनाने के उद्देश्य से मजबूत एवं लचीला तंत्र सृजित करना सरकार की प्राथमिकता है।

उन्होंने गुणवत्तापूर्ण एवं सस्ती शिक्षा की पहुंच बढ़ाने तथा देश की विशाल आबादी को औपचारिक शिक्षा व प्रमाणित कौशल संरचना के तहत लाने के लिए नवीन व अनूठे तरीकों को अपनाने की जरूरत पर जोर दिया। प्रधान ने कहा कि एनईपी-2020 ईसीसीई स्तर से लेकर प्रत्येक शिक्षार्थी की जरूरतों को पूरा करने और एक जीवंत व न्यायसंगत ज्ञान समाज के निर्माण से संबंधित दृष्टिकोण एवं मार्ग निर्धारित करती है। हम रोजगार संबंधी योग्यता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कौशल संबंधी शिक्षा को स्कूली एवं उच्च शिक्षा के साथ एकीकृत करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

नौकरियों की प्रकृति बदल रही
मंत्री ने कहा कि नौकरियों की प्रकृति बदल रही है। औद्योगिकी क्रांति 4.0 हमें अपनी विशाल आबादी को कौशल से लैस करने, उसके कौशल को उन्नत बनाने की चुनौती और अवसर दोनों प्रस्तुत करती है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कौशल से लैस करने की प्रक्रिया में एक व्यापक बदलाव लाया जाना चाहिए। प्रधान ने कहा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति हमारे छात्रों एवं युवाओं को नए युग के विचारों एवं कौशल से लैस एक वैश्विक नागरिक के रूप में विकसित करने का रास्ता अपनाती है और भारत को 21वीं सदी की ज्ञान अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए भारतीय भाषाओं में सीखने को प्राथमिकता देती है।

हर बच्चे तक डिजिटल शिक्षा पहुंचाना मकसद
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 200 टीवी चैनल और उच्च शिक्षा के लिए 60 टीवी चैनल स्थापित करना शामिल है। इसकी सामग्री राज्यों के साथ मिलकर तैयार की जाएगी। इन चैनलों का मकसद अंतिम मील तक शिक्षा प्रदान करना होगा। चूंकि भारत में सिर्फ 60 फीसदी छात्रों तक ही डिजिटल शिक्षा फिलहाल उपलब्ध है, इसलिए ये टीवी चैनल शिक्षा के लिए दुनिया में नंबर एक संचार प्रणाली साबित होंगे।IMG-20220711-WA0004.jpg