ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ

in #sirohi2 years ago

सिरोही।IMG-20220912-WA0101.jpgशिवगंज मे राज्य सरकार के निर्देशानुसार खेल प्रतिभाओं एवं ग्रामीण क्षेत्र में खेलों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से आयोजित राजीव गांधी ग्रामीण खेल ओलंपिक के दूसरे चरण में ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता का आगाज सोमवार से पेवेलियन मैदान में मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा के मुख्य आतिथ्य में हुआ। समारोह में जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल, पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ टी सुमंगला, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रमोद दवे, प्रधान ललिता देवी, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, भामाशाह जसवंतसिंह देवडा, आनंदसिंह देवडा, सरदारसिंह, पूर्व जिला प्रमुख अन्नाराम बोराणा विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में शिवगंज ब्लॉक की 26 ग्राम पंचायतों से 2 हजार 408 खिलाड़ी अपने खेल कौशल का प्रदर्शन कर रहे है।
समारोह को संबोधित करते हुए विधायक लोढा ने कहा कि खेलों के लिहाज से यह स्वर्णिम काल है। पहले राजस्थान के जिस खिलाडी की टीशर्ट के पीछे इंडिया लिखा होता था तभी सरकारी नौकरी मिला करती थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार ने इस नियम को बदल दिया है। अब जिस खिलाड़ी की टीशर्ट के पीछे राजस्थान लिखा है उसे भी सरकारी नौकरी देने का फैसला किया है। इसके तहत पिछले तीन सालों में ४०० खिलाडिय़ों को सरकारी नौकरी दी गई है। विधायक लोढ़ा ने कहा कि प्रदेश में ५२ फीसदी बच्चें कोई खेल नहीं खेलते है। ऐसे मेें मुख्यमंत्री की प्रेरणा से प्रारंभ किए गए राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक में २९ लाख खिलाडिय़ों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। सिरोही जिले में ७१ हजार खिलाडिय़ों ने ग्रामीण ओलंपिक में भाग लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया उसमें से ४० हजार खिलाडी ग्रामीण ओलंपिक का हिस्सा बने है। विधायक ने कहा कि इससे हमारा हौंसला व हिम्मत बढ़ी है। उन्होंने खिलाडिय़ों से कहा कि आपने जिस उत्साह व उमंग से ग्रामीण ओलंपिक में भाग लिया है उससे पूरे प्रदेश में यह संभावना बनी है कि ग्रामीण क्षेत्र में जो प्रतिभाएं है उनको हम आगे ले जाने में सफल हो सकेंगे। विधायक लोढ़ा ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक को लेकर जिस तरह से खिलाडिय़ों में उत्साह नजर आ रहा है उससे यह प्रतीत होता है कि ग्रामीण ओलंपिक ग्रामीण प्रतिभाओं के लिए उचित मंच साबित होगा। समारोह को जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल सहित अन्य अतिथियों ने भी संबोधित करते हुए ग्रामीण ओलंपिक के आगाज पर शुभकामनाएं देते हुए खेल को खेल की भावना से खेलने की अपील की। इससे पूर्व विधायक लोढ़ा ने मार्च पास्ट की सलामी ली तथा जिला कलक्टर सहित अतिथियों के साथ दल नायकों व दल प्रभारियों से परिचय प्राप्त कर क्रिकेट व कबड्डी खेल ग्रामीण ओलंपिक की विधिवत शुरूआत की।
प्रतियोगिता संयोजक एवं उपखण्ड अधिकारी भागीरथ चौधरी ने बताया कि प्रतियोगिता के आगाज से पूर्व शारीरिक शिक्षकों ने खिलाडिय़ों को रिहर्सल करवाया। उन्होंने बताया कि सभी खिलाडिय़ों के लिए 12 से 15 सितम्बर तक भामाशाहों के सहयोग से भोजन की व्यवस्था पंचायत समिति के गार्डन में रखी गई है। उन्होंने बताया कि 12 व 13 सितम्बर को भामाशाह आनंदसिंह जैतपुरा एवं जसवंत सिंह जैतपुरा, 14 सितम्बर को भामाशाह रघुभाई माली बाबा रामदेव होटल वेराविलपुर तथा 15 सितम्बर को भामाशाह सागर भाई सोनी की ओर से भोजन की व्यवस्था होगी। जबकि 12 सितम्बर को उद्घाटन के समय खिलाडिय़ों के नाश्ते की व्यवस्था श्रीमती रतनबाई हेमराज रावल आलपा वालों की तरफ से की जाएगी। उपखंड अधिकारी चौधरी ने बताया कि महिला व पुरुष के हॉकी के मैच उथमण में आयोजित होंगे। उनके लिए १३ सितंबर को भोजन की व्यवस्था पूर्व जिला प्रमुख अन्नाराम बोराणा की प्रेरणा से सरदारसिंह भाटी की ओर से एवं १४ सितंबर को मांगीलाल कुम्हार की ओर से महादेव मंदिर उथमण में खिलाडिय़ों को भोजन करवाया जाएगा। उथमण में खिलाडिय़ों के नाश्ता लक्ष्मी होटल के पुखराज चौधरी द्वारा किया गया है।
मोंटेक्स ग्रुप ने पांच लाख की खेल सामग्री उपलब्ध करवाई
विधायक लोढ़ा ने बताया कि पूरे जिले में ग्रामीण ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों के लिए मोटेक्स ग्रुप के रमण भाई जैन की ओर से पांच लाख रूपए की खेल सामग्री जिला कलक्टर के माध्यम से उपलब्ध करवाई है।IMG-20220912-WA0100.jpg