8 करोड़ की जल योजना चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट

in #water2 years ago

005.jpg

  • गर्मी के पहले जल संकट, टेंकर से पानी सप्लाई भी बंद

मंडला. गर्मी की आहट के साथ लोगों को पेयजल की चिंता सताने लगी है। भुआ बिछिया नगर परिषद के वार्डवासी तो 9 साल से शुद्ध पेयजल के लिए तरस रहे हैं। यहांं नलजल योजना के अंतर्गत 8 करोड रुपए की लागत से फिल्टर प्लांट बनाया गया था जो भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका है। 09 साल बीत जाने के बाद आज भी पूरे वार्डो तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। कार्य आज भी अधूरा पड़ा हुआ है। नगर परिषद अधूरे कार्य वाले वार्डो में टैंकर माध्यम से पानी की सप्लाई कर रहा था। लेकिन 15 दिन से टैंकर बंद कर दिए गए हैं। जिससे वार्ड 06 के रहवासियों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।

वार्ड वासियों ने बताया कि अभी तक नल जल योजना का कार्य पूरा नहीं हुआ और मोहल्ले के हैंडपंप भी खराब हो चुके हैं। लगभग 02 किमी दूर हनुमान टेकरी से पानी लेकर आना पड़ता है। जिसमें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नगर परिषद ने दिखावे के लिए 4 साल पहले घर-घर नल तो लगा दिए गए लेकिन पानी सप्लाई शुरू नहीं कर सके।

006.jpg

स्कूल के बच्चों की परीक्षा चल रही है परीक्षाओं से पहले बच्चे अपने साइकिलों पर दूर-दूर से पानी लेकर आते हैं उसके बाद अपने परीक्षा देने जाते हैं। इस संबंध में नगर परिषद जल विभाग प्रभारी अशोक यादव ने बताया कि सभी घरों में कनेक्शन तो लगा दिए गए। लेकिन जब तक पूरे वार्ड के लोग सिक्योरिटी 03 हजार 190 रुपए और रोड क्रासिंग 01 हजार रुपए जमा नहीं करेंगे तब तक लाइन चालू नहीं की जाएगी।

वार्ड वासियों ने बताया कि जल प्रभारी को पेमेंट देने के बाद भी रसीद काटकर नहीं दी जाती है। अधिक राशि की भी डिंमाड की जा रही है। अधिक राशि होने के कारण जरूरतमंद परिवार के लोग यह राशि जमा नहीं कर पा रहे हैं। जिससे पूरे वार्ड में पानी की सप्लाई बाधित है। वार्डवासियों का कहना है कि एक तरफ तो मध्यप्रदेश सरकार जल को लेकर बड़े-बड़े दावे करती नजर आ रही है दूसरी ओर नगर परिषद प्रधानमंत्री की योजनाओं को पतीला लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। आने वाली गर्मी में वार्ड वासियों को और अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।