मां नर्मदा बुढनेर नदी के संगम घाट में 21 हजार नारियल का हवन

in #mandla2 years ago

Deogaon Sangam Ghat Mandir1.jpg

  • यह धार्मिक स्थल दूर दूर तक प्रसिद्घ
  • संगम घाट में लगता है भक्तों का तांता

मंडला। विकासखंड मोहगांव अंतर्गत ग्राम पंचायत देवगांव स्थित मां नर्मदा- बुढऩेर नदी संगम घाट, परशुराम तपोस्थली, जमदग्नि ऋषि आश्रम में प्राचीन हवन कुंड है। विदित है कि यह कुंड कई वर्षों से जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पड़ा रहा। यह कुंड झाडियों से घिरा हुआ था। इस जर्जर कुंड को परमहंस श्री राम बाबा जी देखा और अपने शिष्यों से कहा कि इस कुंड के साफ- सफाई एवं मरम्मत कार्य करना है ताकि इस कुंड में नारियल का हवन करना है।
श्रीराम बाबा जी के आदेशानुसार शिष्य सुशील कुमार झारिया देवगाँव वाले ने इस जीर्ण शीर्ण कुंड का साफ सफाई कर मरम्मत कार्य कराया। तत्पश्चात कार्य पूर्ण होने पर इस स्थल पर परम हंस पूज्य श्रीराम बाबा जी द्वारा भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के भक्त गण भारी संख्या में शामिल रहे। इस कुंड में 21 हजार नारियलों का हवन कराया गया था, जो एक सप्ताह तक चलता रहा।

इसके बाद निरंतर कुंड में प्रतिदिन 11 नारियल का हवन किया जाता था और बीच-बीच में कभी-कभी 1100 नारियल और कभी 51-51 नारियल इस प्रकार से 6 माह तक हवन किया गया। जो कि आज दिनांक 18 जुलाई को 6 माह पूर्ण होने पर श्री राम बाबा जी के आदेशानुसार विषयों ने जिसकी पूरे विधि विधान पूर्वक पूर्णाहुति किया गया। यह हवन कुंड छह माह तक खुले आसमान के नीचे आग जलता रहा बारिश में भी हवन कुंड में किसी भी प्रकार व्यवधान नही हुआ।
यहां पर भक्तों का तांता हमेशा लगा रहा क्योंकि यह धार्मिक स्थल दूर दूर तक प्रसिद्घ है। यहां पर जो भी मन्नते मांगते हैं उनकी मन्नते पूर्ण होती है।सोमवार को पूर्णाहुति कार्यक्रम के दौरान आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों के भक्त गण शामिल होकर कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष सहयोग प्रदान कर प्रसाद ग्रहण किये।