अनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम अन्तर्गत शक्ति दिवस का हुआ आयोजन

in #jaisalmer2 years ago

जैसलमेर अनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम अन्तर्गत बच्चों किशोर-किशोरियों , प्रजनन उम्र की महिलाओं , गर्भवती महिलाओं तथा धात्री माताओं में अनीमिया की दर को कम करने के लिए मंगलवार को शक्ति दिवस का आयोजन किया गया।
IMG-20220628-WA0010.jpgमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ कुणाल साहू ने बताया कि जिले के प्रत्येक आॅगनवाडी केन्द्रों, उप स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों , हेल्थ वैलनेस सेंटरो ,राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर मंगलवार को शक्ति दिवस के रूप में आयोजित किया गया। डाॅ साहू ने बताया कि शक्ति दिवस पर अनीमिया स्क्रीनिंग, हीमोग्लोबीन की जांच व अनीमिया का उपचार, आयरन टेबलेट्स का वितरण, अनीमिया संबंधी जागरूकता एवं व्यवहार परिवर्तन हेतु गतिविधियों का आयोजन चिकित्सा संस्थानों व समस्त आॅगनवाडी केन्द्रों पर किया गया। चिकित्सा विभागीय अधिकारियों द्वारा शक्ति दिवस अन्तर्गत आयोजित गतिविधियों की प्रभावी माॅनिटरिंग की गई।

    डॉ साहू ने बताया कि शक्ति दिवस पर चिकित्सा संस्थानों में 6 माह से 59 माह तक के बच्चों, 5 से 9 वर्ष तक के बच्चों, 10 से 19 वर्ष के किषोर - किषोरियों , 20 से 24 वर्ष की विवाहित महिलाओं , गर्भवती महिलाओं व धात्री महिलाओं को लाभार्थी के रूप में तथा आॅगनवाडी केन्द्रों पर 6 माह से 59 माह तक के बच्चो, 5 से 9 वर्ष के विद्यालय नही जाने वाले बच्चों, 10 से 19 वर्ष की विद्यालय नही जाने वाली समस्त किषोरी बालिकाए, 20 से 24 वर्ष की विवाहित महिलाओं को शक्ति दिवस पर आयोजित गतिविधियाॅ अन्तर्गत लाभान्वित किया गया।