जिला कलेक्टर ने सड़क सुरक्षा मानकों की पालना के लिए फ्लीट ऑनर्स के साथ ली बैठक

in #jaisalmer2 years ago

जैसलमेर परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग के निर्देशों की पालना में जिला कलेक्टर डॉ. प्रतिभा सिंह की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा मानकों की पालना के लिए फ्लीट ऑनर्स की बैठक जिला कलेक्ट्री सभाकक्ष में आयोजित हुई। जिला कलेक्टर ने बस एवं ट्रक ऑपरेटर्स से आह्वान किया कि वे सड़क सुरक्षा के प्रति संवेदनशीलता रखने के लिए अपने वाहन चालकों को मोटर एक्ट अधिनियम की पालना सुनिश्चित करावे एवं उन्हें सचेत करे कि वे पूर्ण सुरक्षित रूप से वाहन को चलाएं ताकि हम सड़क सुरक्षा को कम करने के लिए आगे आ सके।

जिला कलेक्टर ने फ्लीट ऑनर्स से आह्वान किया कि वे भारी वाहनों के चालकों का नियमित प्रशिक्षण एवं जागरूकता करवाकर उनके वाहन चालन में गुणवता के सुधार लाने के लिए विशेष प्रयास करे। उन्होंने आशा जताई कि सड़क सुरक्षा में मानव की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सड़क सुरक्षा अभियान के साथ ही सुरक्षित वाहन चलाने के कार्य में फ्लीट ऑनर्स आगे आएगे एवं पूरा सहयोग करेगे। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत, जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम पून्नड के साथ ही ट्रक ऑपरेटर्स कमल किशोर ओझा, चन्द्रप्रकाश सारड़ा, नरपत सिंह टेकडा, मनोहर सिंह चौहान, बस ऑपरेटर्स कंवराज सिंह चौहान, कालूराम पुरोहित, गोपाल पुरोहित, विक्रम सिंह सोढ़ा, महेन्द्र पुरोहित उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर ने कहा कि हम सब मिलकर जिले में घटित होने वाली सड़क दुर्घटनाओं एवं उनसे कारित जन हानि को नियंत्रित करने के लिए विशेष प्रयास करना है ताकि हम जिले में सड़क दुर्घटनाओं में कमी ला सके। उन्होंने बैठक के दौरान फ्लीट ऑनर्स से सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सुझाव भी साझा किए एवं कहा कि उनके द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल किया जायेगा। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे फ्लीट ऑनर्स के साथ वाहन चालकों का भी प्रशिक्षण रखकर उन्हें वाहन नियमों के संचालन के बारें में जागरूक करें।

जिला पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत ने कहा कि वाहन चालकों को तेज गति एवं खतरनाक तरीके से वाहन नहीं चलाने के लिए फ्लीट ऑनर्स को पाबंद करना है एवं यह भी बताना हैं कि वे सुरक्षित रूप से वाहन चलाए। इसके साथ ही उनकों यह भी संदेश देना है कि वे किसी दबाव, लालच या प्रलोभन में आकर कम समय में पहुंचने के लिए तेज गति से किसी भी हालत में वाहन नहीं चलाए। उन्होंने वाहन चालकों की सुख सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखने तथा समय समय पर वाहन का रख रखाव कराने की भी आवश्यकता जताई। उन्होंने यह भी कहा कि दुपहिया वाहन पर बिना हेलमेट के कोई भी व्यक्ति वाहन नहीं चलाएं इसके लिए भी फ्लीट ऑनर्स लोगों को प्रेरित करे।

जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम ने कहा कि ओवर क्राउड, ओवरलोड या वाहन से बाहर निकलने वाले माल का परिवहन नहीं करने, छत पर सवारी नहीं बिठाने के लिए भी वाहन चालकों को पाबंद करावे। इसके साथ ही वाहन चालक लगातार कई घण्टे तक वाहन चलाने की आदत से बचे, इसके लिए भी उनको समझाईश करे, साथ ही उन्हें नींद आने पर आराम करने की सलाह भी देते रहे ताकि वे सुरक्षित रूप से वाहन का संचालन कर सके। उन्होंने फ्लीट ऑनर्स से आह्वान किया कि वे सड़क सुरक्षा मानकों की पालना के लिए पूरा सहयोग करेगे।

बैठक के दौरान कमल किशोर ओझा ने दुर्घटना प्रोन जोन को चिन्ह्ति करवाकर वहां सुरक्षा के उपाय सुनिश्चित कराने, धोलिया, लाठी में पशुओं के कारण हो रहे दुर्घटना की रोकथाम के लिए उचित उपाय कराने का सुझाव दिया। कंवराज सिंह चौहान ने जीपो पर ओवर क्राउड की नियमित जांच कर उनके विरूद्ध कार्यवाही कराने की आवश्यकता जताई। फ्लीट ऑनर्स ने जिला एवं पुलिस एवं परिवहन प्रशासन को विश्वास दिलाया कि वे सड़क सुरक्षा मानकों की पालना के लिए वाहन चालकों को पूर्ण रूप से प्रेरित करेगे।