छतरपुर में 30 फीट गहरे बाेरवेल में फंसा दीपेंद्र

in #india2 years ago (edited)

छतरपुर में 30 फीट गहरे बाेरवेल में फंसा दीपेंद्र, रेसक्यू टीम खाेद रही गड्ढा, सुरंग से बाहर निकालने की याेजना

छतरपुर। छतरपुर के ओरछा राेड थानांतर्गत नारायणपुरा गांव में बाेरवेल में गिरे 5 साल के मासूम दीपेंद्र काे निकालने के लिए एसडीआरएफ ने रेसक्यू आपरेशन शुरू कर दिया है। दीपेंद्र काे सांस लेने में दिक्कत न हाे इसलिए आक्सीजन की व्यवस्था कर दी गई है।

छतरपुर की घटना में स्वजन ने बताया है कि एक साल पहले बोर खुदवाया था, पानी नहीं निकला तो केवल झाड़ियों से ढक दिया, बारिश से पहले खेत एक सा कराया था तो झाड़ियां भी किनारे कर दी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुछ देर पहले छतरपुर में बोरवेल में फंसे बच्चे दीपेंद्र यादव की मां से फोन पर चर्चा कर उन्हें ढांढस बंधाया, रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी दी और बच्चे को निकालने में पूरी मदद का आश्वासन दिया।

बोरवेल में फंसे बच्चे को निकालने के लिए रेस्क्यू का काम तेजी से चल रहा है। प्रशासन घटना स्थल पर है और बच्चे को निकालने के हर संभव प्रयास किए जा रहे है

वहीं अधिकारियाें के मुताबिक करीब 30 फीट गहरे गड्ढे में दीपेंद्र फंसा हुआ है। कैमरे के जरिए बच्चे की पूरी लाेकेशन बाहर अधिकारियाें काे अब दिखाई देने लगी है।

दीपेंद्र काे बाहर निकालने के लिए रेसक्यू टीम ने बाेरवेल के पास ही एक और गड्ढा खाेदना शुरू कर दिया है। यह खुदाई जेसीबी के जरिए की जा रही है। रेसक्यू टीम की याेजना सुरंग के रास्ते दीपेंद्र काे बाहर निकालने की है। हालांकि बारिश रेसक्यू टीम के लिए बड़ी परेशानी बनी हुई है। वहीं सीएम शिवराज सिंह चाैहान ने भी मुख्य सचिव एवं छतरपुर कलेक्टर से इस घटना के संबंध में चर्चा की है। इसके बाद उन्हाेंने एसडीआरएफ के अधिकारियाें से भी बात की। फिर प्रशासन ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम काे बुलाया और रेसक्यू आपरेशन तेज गति से शुरू हाे गया है।

जानें कैसे हुई घटनाः छतरपुर के नारायणपुर में रहने वाले अखिलेश यादव का 5 वर्षीय पुत्र दीपेंद्र यादव खेत में खेल रहा था। इसी दाैरान वह खेलते-खेलते बाेरवेल की तरफ चला गया। काेई उसे देख पाता इसके पहले ही वह बाेरवेल में गिर गया। इसके बाद तत्काल घटना की जानकारी जिला प्रशासन एवं पुलिस काे दी गई। माैके पर पहुंचकर रेसक्यू टीम ने बच्चे काे निकालने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। हालांकि बारिश ने रेसक्यू टीम की परेशानी काे बढ़ा दिया है।

सीएम ने ट्वीट कर कहा कि सभी मिलकर प्रार्थना करें, दीपेंद्र सकुशल बाहर निकलेगा। सीएम ने इस रेसक्यू आपरेशन के बारे में एसडीआरएफ की टीम से भी चर्चा की है। एसपी छतरपुर का दावा है कि अगले 4-5 घंटे में बच्चे काे सकुशल बाहर निकाल लिया जाएगा।

30 फीट गहरा है बाेरवेलः दीपेंद्र बाेरवेल में करीब 30 फीट की गहराई में है। प्रशासन ने इसका अनुमान लगाने के बाद ही रेसक्यू आपरेशन काे और तेज कर दिया है।

नारायणपुरा निवासी अखिलेश यादव का 5 वर्षीय पुत्र दीपेंद्र यादव खेत में खेल रहा था। इसी दाैरान वह खेलते-खेलते कुछ दूर निकल गया और काम में व्यस्त परिजनाें का भी उस पर ध्यान नहीं गया।

कुछ देर बाद जब देखा ताे दीपेंद्र गायब था। जब खाेजबीन शुरू की ताे वह आसपास कहीं दिखाई नहीं दिया।इसी दाैरान बाेरवेल के छाेटे से गड्ढे से कुछ आवाज सुनाई दी, जब गाैर किया ताे वह दीपेंद्र की आवाज थी। इसके बाद परिजनाें ने तत्काल जिला प्रशासन एवं पुलिस काे सूचना दी।

पुलिस एवं प्रशासनिक टीम ने माैके पर पहुंचकर रेसक्यू टीम काे बुला लिया है। इसके साथ ही बच्चे काे बाहर निकालने के प्रयास भी शुरू कर दिए हैं। हालांकि बारिश के कारण खेत में बने बाेरवेल से बच्चे काे बाहर निकालना रेसक्यू टीम के लिए भी परेशानी का सबब बना हुआ है।