फर्जी इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाकर करता था लड़कियों को ब्लैकमेल, पुलिस ने दबोचा

in #instagram2 years ago

1657953083593.jpg

लड़कियों की फर्जी इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाकर ब्लैकमेल करने का मामला सामने आया है. इस संबंध में दिल्ली के साइबर पुलिस स्टेशन में 20 साल की लड़की ने शिकायत दर्ज कराई. लड़की का आरोप है कि उसके पास अज्ञात नंबरों से अश्लील तस्वीर और वीडियो भेजा जा रहा है. साथ ही किसी ने उसके नाम पर दो इंस्टाग्राम प्रोफाइल और दोस्तों के कई फर्जी प्रोफाइल बनाए हैं. आरोपी ने उसे वीडियो कॉल रिसीव नहीं करने पर अश्लील तस्वीरें पोस्ट करने की धमकी दी. दिल्ली के साइबर पुलिस स्टेशन ने केस दर्ज कर जांच की तो वे भी हैरान रह गए. जांच में पता चला कि इंस्टाग्राम प्रोफाइल के डिटेल्स से लड़की को परेशान किया जा रहै है. इस दौरान प्रोफाइल के रजिस्ट्रेशन में इस्तेमाल आईपी एड्रेस और ईमेल आईडी का पता लगाया गया. आरोपी की पहचान पानीपत के रहने वाले कपिल कुमार के रूप में हुई. पुलिस ने 12 जुलाई को पानीपत से 22 साल के कपिल कुमार को गिरफ्तार कर लिया. आरोपी के कब्जे से दो सिम कार्ड के साथ दो मोबाइल फोन बरामद किया गए थे.

पुलिस की पूछताछ के दौरान कपिल ने बताया कि शुरू में उसने स्थानीय सेलिब्रिटी के नाम पर नकली प्रोफ़ाइल के जरिये इंस्टाग्राम पर पीड़िता से दोस्ती की. कुछ दिन चैट के बाद शिकायतकर्ता ने मोबाइल नंबर और अपनी तस्वीरें साझा की. बाद में पीड़िता को शक हुआ और उसने ब्लॉक कर दिया. उसने आरोपी से बात करना भीबंद कर दिया.
ऐसे में आरोपी ने लड़की का नकली इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाया और उसे मैसेज किया. फिर वह उसके जानकारों को फॉलो कर अश्लील मैसेज भेजने लगा. उसने इंस्टाग्राम पर कुछ लड़कों के साथ पीड़ित का मोबाइल नंबर भी शेयर किया था. ये विक्टिम की अश्लील तस्वीरें और वीडियो भेजने लगे. आरोपी ने बताया कि वह अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर लड़कियों की फर्जी प्रोफाइल बनाता था. मूल रूप से वह सहारनपुर का रहने वाला है और पानीपत के एक रेस्टोरेंट में कैशियर है