सचिव रसायन एवं पेट्रोकेमिकल आरके चतुर्वेदी ने छात्र जीवन के संस्मरणों को किया ताजा

in #gorakhpur2 years ago

IMG-20220506-WA0038.jpgगोरखपुर। भारत सरकार के रसायन एवं पेट्रोकेमिकल विभाग के सचिव और ‌विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र (1983 बैच, भूगोल परास्नातक) आरके चतुर्वेदी शुक्रवार को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यायल के भूगोल विभाग में पहुंचे और छात्र जीवन की सुनहरी यादों को संजोया। इस दौरान अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अजय सिंह की अगुवाई में उनका भव्य स्वागत किया गया। एक मई को विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र सम्मेलन में विभागीय मीटिंग की व्यवस्तता की वजह से सचिव आरके चतुर्वेदी शामिल नहीं हो सके थे।
विभागीय भ्रमण के दौरान सचिव आरके चतुर्वेदी ने स्नातक और परास्नातक की पढ़ाई के दौरान जिन कक्षाओं में अध्ययन किया, उन कक्षाओं, लाइब्रेरी को जाकर देेखा। छात्र जीवन के संस्मरणों को ताजा किया। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाई किसी को दिखाने के लिए नहीं, बल्कि उसे आत्मसात करने के लिए ‌करें।
अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो अजय सिंह ने कि श्री आरके चतुर्वेदी अपनी संस्था के प्रति कितना लगाव रखते हैं।‌ विश्वविद्यालय परिवार उनका स्वागत करता है। बता दें कि सचिव आरके चतुर्वेदी ने विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग से स्नातक और परास्नातक की उपाधि हासिल की है। तत्पश्चात 1983-86 तक जेएनयू से रिसर्च किया। यहीं, पर उनका चयन एमपी कैडर से आईएएस के रूप में हुआ। पढ़ाई की तैयारी की वजह से सचिव आरके चतुर्वेदी, टॉपर होने के बावजूद अपना स्वर्ण पदक डीडीयूजीयू से नहीं ले सके थे। विश्वविद्यायल प्रशासन ने उन्हें उनका स्वर्ण पदक प्रदान करने के साथ ही डिस्टिंगविश एल्युमिनाई अवार्ड से सम्मानित किया है।