एक अनोखा आम कीमत 25 हजार

in #flower2 years ago

IMG_20220724_160459.jpg

उत्तर प्रदेश के रामपुर ज़िले की तहसील बिलासपुर के मनिहार खेड़ा गांव में किसान अरविंदर सिंह चीमा ने अपने फार्म पर विदेश से लाए नई तकनीक प्रजाति के अनोखे आम के पेड़ को लगाया है। जिसमें आम की कीमत ₹25000 किलो बताई जा रही है। बता दें कि यह आम शुगर फ्री है और शुगर के मरीजों के लिए लाभदायक बताया जा रहा है। यहीं नहीं इस आम के चर्चे जिले भर में हो रहे हैं आइए आपको दिखाते हैं नई तकनीक से पैदा किया गया यह आम जो 16 बार अपना रंग बदलता है।

किसान अरविंद सिंह चीमा बताते हैं कि वे इस आम की किस्म को विदेश से लेकर आए हैं। वे बताते हैं कि ये एक बहुत छोटे आकार का पौधा होता है. आमतौर पर इस प्रजाति की पौध दो से तीन साल में फल देता है। हालांकि किसी कारणवश इस पौधे ने चार साल में फल दिया। इसे अमेरिकन ब्यूटी प्रजाति का आम बताते हुए उन्होंने कहा इसकी सबसे बड़ी विशेषता आम का मंजर और दाना सामान्य आम की तरह निकलता है।
IMG_20220724_160432.jpg
लेकिन शुरू से लेकर पकने तक यह आम 16 बार अपना रंग बदलता है। पकने के समय इसका वजन आधा किलो से ज्यादा हो जाता है।आमतौर पर एक आम का वजन चार सौ ग्राम होता है। उन्होंने कहा कि यह अन्य आम से कम मीठा है। उन्होंने इसे शुगर फ्री होने का भी दावा किया।
IMG_20220724_160415.jpg
साथ ही उन्होंने कहा कि आमतौर पर साधारण आम भी टिकोले से लेकर पकने तक चार-पांच बार रंग बदलते हैं। शुगर फ्री के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कम मीठा है तो स्वभाविक है कि मधुमेह के रोगियों के लिए बेहतर होगा। फिर भी जांच के बाद ही कुछ स्पष्ट कहा जा सकता है।