Land For Jobs Scam: सीबीआई ने तेजस्वी यादव के करीबी से पूछताछ की, बीते दिन ही दाखिल की थी चार्जशीट

in #delhi2 years ago

अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई द्वारा तेजस्वी के पिता लालू प्रसाद, मां राबड़ी देवी और बहन मीसा भारती के मामले में आरोपपत्र दाखिल करने के एक दिन बाद संजय यादव को शनिवार को एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए तलब किया गया था

उन्होंने बताया कि संजय, जिन्होंने 2015 में डिप्टी सीएम के रूप में पहले कार्यकाल के दौरान तेजस्वी के पीएस के रूप में भी काम किया था, उन्हें पहले भी तलब किया गया था, लेकिन उन्होंने दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष सीबीआई के नोटिस को चुनौती दी थी।

सीबीआई की विशेष अदालत में दायर आरोपपत्र में CBI ने लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती, पूर्व महाप्रबंधक, मध्य रेलवे, सौम्या राघवन, रेलवे के पूर्व सीपीओ कमल दीप मैनराय, सब्सिट्यूट के तौर पर नियुक्त सात उम्मीदवारों और चार निजी व्यक्तियों को भी नामजद किया है।

सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया कि जांच के दौरान यह पाया गया कि आरोपियों ने तत्कालीन महाप्रबंधक मध्य रेलवे और सीपीओ, मध्य रेलवे के साथ साजिश में लोगों को अपने नाम पर या अपने करीबी रिश्तेदारों के नाम पर जमीन के बदले में सब्सिट्यूट के तौर पर रखा था।

एजेंसी ने दावा किया कि लालू यादव के केंद्रीय रेल मंत्री रहने के दौरान के तत्कालीन शिविर कार्यालय 10 सर्कुलर रोड, पटना से एक हार्ड डिस्क मिली है। इसमें उनके कार्यकाल के दौरान रेलवे में रखे गए 1458 उम्मीदवारों की सूची थी। आरोप है कि पटना, बिहार के निवासियों को रेलवे के विभिन्न जोन में ग्रुप-डी पदों पर सब्सिट्यूट के रूप में नियुक्त किया गया था। इनको 2004-09 की अवधि के दौरान नियमित किया गया था