नगर परिषद की सीमा में ग्राम पंचायत देवरा को शामिल करने की कवायद

in #dindori2 years ago

नगर परिषद की सीमा में ग्राम पंचायत देवरा को शामिल करने की कवायद
20220603_231808.jpg
डिंडौरी । वर्षों से बसाहट के बाद भी सड़क, बिजली, पानी, नाली और सफाई व्यवस्था की समस्या से जूझ रहे हंसनगर और साकेत नगर के हजारों लोगों को आगामी दिनों में बड़ी राहत मिल सकती है। नगर परिषद डिंडौरी क्षेत्र में ग्राम पंचायत देवरा को शामिल करने की कवायद तेज हो गई है। कलेक्टर रत्नाकर झा के हस्ताक्षर से दो जून को नगर परिषद डिंडौरी की सीमा वृद्घि के लिए प्रारंभिक रूप से अधिसूचित कर दिया गया है। जारी प्रारंभिक प्रकाशन प्रारूप में ग्राम पंचायत देवरा के क्षेत्र में अब तक शामिल साकेत नगर, हंसनगर, स्कूल टोला, वनवासी टोला, किसान टोला नगर परिषद डिंडौरी की सीमा में शामिल हो सकेंगे। शामिल किए जा रहे क्षेत्र का रकबा 760.09 हेक्टेयर है।

नगर की बढ़ेगी सीमा और मतदाता

नगर परिषद डिंडौरी की सीमा में ग्राम पंचायत देवरा के जुड़ने से नगर की सीमा के साथ मतदाता भी बढ़ जाएंगे। वर्तमान में डिंडौरी नगर परिषद क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 16017 है। देवरा ग्राम पंचायत का जो क्षेत्र डिंडौरी नगर परिषद क्षेत्र में शामिल हो सकता है, वहां मतदाताओं की संख्या 1882 है। ऐसे में मतदाताओं के साथ वार्ड भी नगर परिषद के चुनाव में बढने की संभावना है। गौरतलब है कि डिंडौरी नगर की सीमा से लगे होने के बाद भी हंस नगर और साकेत नगर ग्राम पंचायत में शामिल हैं। ऐसे में यहां समुचित विकास नहीं हो पा रहा है।

लंबे समय से चल रही है मांग

डिंडौरी नगर परिषद में हंस नगर, साकेत नगर को शामिल करने की मांग लंबे समय से चल रही है। इस संबंध में ग्राम पंचायत ने भी प्रस्ताव सौंप दिया था। नगर परिषद ने भी कोई आपत्ति व्यक्त नहीं की। कलेक्टर रत्नाकर झा द्वारा आवश्यक पहल करते हुए इसका प्रस्ताव भोपाल भेजा गया था, जिसमें आगामी कार्रवाई की अनुमति मिलने के बाद प्रारंभिक रूप से अधिसूचित किया गया है। बताया गया कि इस संबंध में सुझाव और आपत्ति भी आगामी 15 दिन में लिए जाएंगे।

इस तरह हो सकती है सीमा

प्रारंभिक रूप से अधिसूचित क्षेत्र के हिसाब से डिंडौरी नगर परिषद की पुनरीक्षित सीमा इस प्रकार हो सकती है। बताया गया कि उत्तर में वन सीमा भूमि, पूर्व में राजस्व ग्राम मुड़की माल, डांडविदयपुर रैयत, डांडविदयपुर माल, दक्षिण में डिंडौरी, पश्चिम में राजस्व ग्राम विचारपुर रैयत रहेगा। कलेक्टर द्वारा नियंत्रक शासकीय मुद्राणालय भोपाल को पत्र भेजा गया है, जिसमें मप्र शासन नगरीय व आवास विभाग मंत्रालय भोपाल अधिसूचना क्रमांक दो का उल्लेख है। प्रारंभिक अधिसूचना का प्रकाशन राजपत्र भाग दो के आगामी अंक में प्रकाशित करने का उल्लेख किया गया है