अमरपुर-समनापुर मार्ग में बिना परमिट दौड़ रही बसें

in #dindori2 years ago

19_06_2022-19bus_100.jpg
अमरपुर-समनापुर मार्ग में बिना परमिट दौड़ रही बसें

डिंडौरी । जिले के अमरपुर, समनापुर, बिछिया मार्ग सहित ग्रामीण अंचलों में बिना परमिट के धड़ल्ले से बसों का संचालन किया जा रहा है। परिवहन अधिकारी पर कुछ बस संचालकों सहित ग्रामीणों ने भी संरक्षण देने के आरोप लगाए हैं। इन क्षेत्रों में जर्जर और बिना परमिट की बसों को दौड़ाया जा रहा है। आरोप है कि इन क्षेत्रों में बसों के दस्तावेजों की जांच नहीं की जाती। खानापूर्ति के लिए कभी कभार यदि कार्रवाई करने का दबाव बना तो संबंधित बस संचालकों को फोन से पहले ही कार्रवाई होने के बारे में सूचना दे दी जाती है। जिला परिवहन कार्यालय में लंबे समय से दर्जनों दलालों के भी सक्रिय होने के आरोप लग रहे हैं।

शासन को लग रहा लाखों का चूना

परिवहन विभाग की उदासीनता के चलते शासन को प्रतिमाह लाखों रुपये राजस्व का चूना लग रहा है। बेखौफ बिना परमिट जर्जर बसें जिला मुख्यालय से जनपद मुख्यालय अमरपुर, समनापुर, बिछिया सहित प्रधानमंत्री सडक में गांव गांव दौड़ाई जा रही हैं। इस पूरे मामले में कुछ बस संचालकों ने भी सवाल उठाए हैं। स्वयं पर कार्रवाई के डर से खुलकर सामने तो नहीं आ रहे हैं, लेकिन गत दिनों संबंधित अधिकारी के समक्ष तू तू मैं मैं भी होने की चर्चाएं हैं।

दलालों के बिना नहीं होते काम

जिला परिवहन कार्यालय में दलालों के माध्यम से ही आरटीओ संबंधित काम हो पाते हैं। इस संबंध में दलपत सिंह, मनी राम सहित अन्य ने भी सवाल उठाए हैं। आरोप लगाया गया कि लाइसेंस बनवाने से लेकर नाम ट्रांफसर, परमिट, फिटनेस सहित अन्य काम में दलाल मोटी रकम लोगों से ऐंठते हैं। परिवहन अधिकारी कभी कभार कार्यालय आते हैं और आनन फानन में काम निपटाकर वापस लौट जाते हैं। जिला परिवहन कार्यालय में देर शाम को ही काम शुरू होने की चर्चाएं हैं।

कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

समनापुर, अमरपुर सहित इनके ग्रामीण क्षेत्रों में जर्जर बसें बेखौफ चलाई जाती हैं। इन बसों में क्षमता से अधिक यात्रियों को भरा जाता है। संबंधित क्षेत्र में कई जगह खतरनाक मोड़ के साथ घाट भी हैं। जर्जर बसों के चलते यहां कभी भी बड़ी घटना हो सकती है। क्षेत्र के ग्रामीणों का भी आरोप है कि परिवहन अधिकारी को इस संबंध में जांच के लिए कई बार सूचित भी किया गया, लेकिन इनके द्वारा आश्वासन देने के बाद भी अब तक जांच तक नहीं की गई है।

Sort:  

अधिकारी भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे

सबका साथ जरूरी हैं, एक दूसरे के साथ से सबका विकास

👍