आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने सजाएं व्यंजन, विभाग की स्टॉल बनी आकर्षण का केंद्र

in #khargone2 years ago

IMG-20220425-WA0093.jpgखरगोन। दिनों जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वास्थ्य मेले आयोजित किये जा रहे हैं। इन स्वास्थ्य मेलों में स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों द्वारा आवश्यक जांच कर आगामी उपचार के लिए योजनाओं के तहत प्रकरण भी बनाये जा रहे हैं। साथ ही आयुष्मान कार्ड योजना के तहत परिवार के कार्ड भी बनाये जा रहे हैं। जिले में अब तक झिरन्या, भीकनगांव और कसरावद में स्वास्थ्य मेले आयोजित हो चुके हैं। इन मेलों में अब तक 3009 ओपीडी रही है। जबकि 128 पात्र नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाये गए है। झिरन्या में आयोजित मेले में 03 बच्चों की नाक कान, 04 एनसीडी, 01 की सामान्य नर्सरी और 30 के आंख के ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया है। सोमवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऊन द्वारा आयोजित मेले में 3 बजे तक 836 नागरिकों की ओपीडी में जांच की गई। वहीं 100 पात्र नागरिकों के आयुष्मान भारत कार्ड बनाये गए हैं। ऊन के इस स्वास्थ्य मेले की अध्यक्षता विधायक श्री केदार डावर ने की।

महिला बाल विकास की स्टॉल पर दिखे व्यजंन

सोमवार को ऊन में आयोजित हूए स्वास्थ्य मेले में महिला बाल विकास विभाग का स्टॉल खासा आकर्षक रहा। इस स्टॉल में आंगनवाड़ी कार्यक्रताओं ने गर्भवती माताओं और कुपोषित बच्चांे का पोषण कैसे करंे और खाने में उपयोग में आने वाले व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाई। यह व्यंजन सारे पोषक तत्वों से भरपूर है। यदि इसका उपयोग किया जाए तो गर्भवती माताओं और बच्चों को तंदरुस्ती प्रदान करने में अत्यंत सहायक हो सकती है। सुपरवाइजर ज्योति चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टॉल में 11 व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाई गई है। जो किसी भी महिला के लिए अत्यंत पोषण में आवश्यक है। यह व्यंजन विभाग द्वारा प्रदाय किये जाने वाले टीएचआर से बनी है। इन व्यंजनों में उपमा, खमण, केक और अंकुरित चने के साथ सुरजने की फली भी रखी है। जो आपने आप में 300 बीमारियों व रोगों से दूर रखती है। व्यंजन बनाने वाली आँगनवाड़ी कार्यकर्ता गीता मोर्च, मंगला पाटीदार और दिव्या कर्मा को खुब सराहना मिली।

स्वास्थ्य मेलों में स्वास्थ्य जांच के अलावा स्वास्थ्य से जुड़े विभागों की सहभागिता नजर आ रही है। इसमें आयुष विभाग भी आयुर्वेद औषधि का अलख जगा रहा है। साथ ही योग की विधा को भी ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने और उपचार में योग के महत्व के बारे में समझाइश देने में कामयाब हो रहा है। इसके अलावा इन मेलांे में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनियाँ भी लगाई गई है। स्वास्थ्य मेले में आमंत्रित करने के लिए आमंत्रण पत्र छपवाया गया है। इस मेले के लिए छपे आमंत्रण पत्र में स्वास्थ्य मेला नागरिकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का न दिया गया है। दरअसल किसी शासकीय आयोजन में प्रयुक्त होने वाले आमंत्रण बहुत कम ऐसे होते। आमंत्रण में प्रस्तुतिकरण बहुत सुंदर किया गया है।