ब्लॉक धनीपुर व अकराबाद के 63 जोडों की शादी सम्पन्न

in #aligarh2 years ago

नवागत जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में नव दम्पतियों को दिया सुखमय वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद

कार्यभार ग्रहण के उपरान्त सामूहिक विवाह जैसे पुनीत कार्यक्रम में प्रतिभाग करना सौभाग्य का विषय

-डीएम

            अलीगढ़ 10 जून 2022 (सू0वि0) प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं वास्तविक रूप से गरीब, मजदूर, किसान के हित एवं अन्त्योदय की भावना को साकार कर रहीं हैं। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से अब गरीब परिवार की पुत्रियों की शादी भी बड़ी धूमधाम एवं सौहादपूर्ण वातावरण में सम्मान के साथ सम्पन्न कराई जा रही हैं। मा0 मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि कोई भी बेटी किसी पिता को बोझ ना लगे और वह सकुशल अपनी पुत्री की विदाई कर सके।

            उक्त उद्गार नवागत जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने गोण्डा बाई पास रोड स्थित किसान गार्डन में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम का फीता काटकर उद्घाटन करने के पश्चात व्यक्त किये। उन्होंने नवदम्पतियों को उनके सुखमय वैवाहिक जीवन के लिये आशीर्वाद एवं शुभकामनांए देते हुए कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि जनपद में कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त सामूहिक विवाह जैसे पुनीत कार्यक्रम में प्रतिभाग करने का अवसर मिला। उन्होंने कहा इस प्रकार से जब शासन की लाभार्थीपरक योजनाओं से पात्र लोग सामूहिक रूप से लाभान्वित होते हैं तो एक बड़े स्तर पर शासकीय योजनाओं की जानकारी जनसामान्य को होती है, इससे और व्यक्ति भी योजनाओं का लाभ लेने के लिये प्रोत्साहित होते हैं।

            उप निदेशक समाज कल्याण संदीप कुमार ने बताया कि जनपद में आयोजित सामूहिक विवाह में 63 दम्पतियों की शादी कराई गयी। जिसमें ब्लॉक अकराबाद से 40 एवं धनीपुर से 23 जोड़ों को लाभान्वित किया गया। उन्होंने बताया कि 63 नवदम्पतियों में 01 सामान्य वर्ग, 23 पिछडा वर्ग, 36 अनुसूचित वर्ग के साथ ही 03 जोड़े मुस्लिम वर्ग से रहे। सभी की शादी उनके धर्म एवं रीति-रिवाज के अनुसार सौहार्दपूर्ण एवं हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न कराई गयी। जिला समाज कल्याण अधिकारी सूरज कुमारी ने बताया कि प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब एवं पात्र परिवारों की पुत्रियों की शादी के लिये सरकार द्वारा 51 हजार रूपये व्यय किये जाते हैं जिसमें 35 हजार रूपये पुत्री के बैंक खाते में, 10 हजार रूपये का घरेलू सामान एवं 06 हजार रूपये वैवाहिक व्यवस्था में व्यय किये जाते हैं।

            सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह, सीडीओ अंकित खंडेलवाल, पीडी भाल चन्द त्रिपाठी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी मनीष कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी विकास संध्या रानी बघेल, बीडीओ धनीपुर समेत अन्य विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे।