26 हजार मीटर दो साल से खराब, पकड़ में आई गड़बड़ी

in #sitapur8 months ago

सीतापुर। जिले के 26 हजार से अधिक मीटरों में गड़बड़ी मिली है। इस वजह से पिछले दो साल से उपभोक्ता अनुमानित बिजली का बिल दे रहे हैं। विभागीय समीक्षा में मामला पकड़ में आने के बाद अधिकारी अब इन मीटरों को दुरुस्त कराने की बात कह रहे हैं। मामले में मीटर रीडर की मिलीभगत भी सामने आई है।बिजली विभाग के अधिकारी पिछले कुछ दिनों से लगातार अभियान चलाकर मीटर रीडिंग के अनुसार ही बिलिंग करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए टीमें बनाई गईं हैं। ये टीमें उपभोक्ताओं के घर पर पहुंच रही हैं तो मीटर रीडिंग में गड़बड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। किसी उपभोक्ता का एक साल से मीटर खराब हैै तो कोई दो साल से अनुमानित बिल दे रहा है।
इसके अलावा मीटर रीडिंग अधिक है तो बिल बहुत ही कम आ रहा है। यह सब समीक्षा में सामने आया है। जिसमें आरडीएफ (रीडिंग डिफेक्टिव) के करीब 20 हजार व आईडीएफ (आईडेंटीफाइड डिफेक्टिव) के छह हजार मामले सामने आए हैं। यानि 26 हजार उपभोक्ताओं के बिल सही नहीं आ रहे हैं। इससे बिजली विभाग को राजस्व का चूना लग रहा है। अब इस लंबित समस्या का जनवरी माह में ही निस्तारण किया जाएगा। बिजली विभाग के उच्च अधिकारियों ने इसके लिए प्रस्ताव बना लिया है। मीटर खराब होने की शिकायत पर इन्हें तत्काल बदला जा रहा है।
शिकायतों पर भी नहीं दिया गया ध्यान
कुछ लोगों ने मीटर में गड़बड़ी की शिकायत की थी, लेकिन कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद विभागीय समीक्षा में मामला उजागर होने के बाद अधिकारी इन्हें दुुरुस्त करने की बात कह रहे हैं। अगर पहले ध्यान देते तो विभाग को नुकसान न होता।